Connect with us

Uncategorised

#इलाहाबाद : दुश्मनों से हवा में लड़ाई को मजबूती देगी नई प्रणाली

Published

on

दुश्मनों से हवा में लड़ाई को मजबूती देगी नई प्रणाली

इलाहाबाद : एयर ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ मध्य वायु कमान बम्हरौली एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा ने वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए गुरुवार को लखनऊ स्थित वायु सेना स्टेशन मेमौरा में इंटीग्रेटेड एयर कमांड एंड कंट्रोल सिस्टम (आइएसीसीएस) प्रणाली का उद्घाटन किया। आइएसीसीएस प्रणाली को भारतीय वायु सेना में 2009 में शामिल किया गया था। वायु सेना मेमौरा स्थित यह प्रणाली एक उन्नत संस्करण है जिसे मध्य वायु कमान में पहली बार शामिल किया गया है।

यह एक पूर्ण रूप से स्वदेशी प्रणाली है जिसे भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड ने विकसित किया है। इस नेटवर्क में भू-आधारित, हवाई सेंसर तथा मिसाइल सिस्टम सम्मिलित है। यह प्रणाली सभी वायु रक्षा संसाधनों के साथ विविध रडार सेंसर और मिसाइल प्रणाली को एकीकृत कर उसे वास्तविक समय के अनुसार संचालित करती है। यह प्रणाली निर्णयकर्ता को किसी भी प्रकार के हवाई खतरे की स्थितीय जानकारी के बारे में वृहद रूप में अवगत कराती है और त्वरित निर्णय लेने में मदद करती है। यह प्रणाली भारत की शत्रुओं से लड़ने की क्षमता को बढ़ाएगी।

इस अवसर पर भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के चेयरमैन तथा मैनेजिंग डायरेक्टर एमवी गौतमा और अग्रिम मुख्यालय मध्य वायु कमान के एयर वाइस मार्शल एबी गुप्ता उपस्थित थे। स्टेशन कमांडर मेमौरा ग्रुप कैप्टन एसएस मिनहास ने स्वागत किया। एयर मार्शल एसबीपी सिन्हा ने विडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिए संबोधित किया। उन्होंने प्रोजेक्ट में शामिल भारतीय वायु सेना और भारत इलेक्ट्रोनिक्स लिमिटेड के कार्मिकों को एक टीम की तरह कार्य करने और इस प्रोजेक्ट से अधिकतम संक्रियात्मक लाभ लेने पर ज़ोर दिया।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!