Connect with us

LUCKNOW

ओलावृष्टि से फसल नुकसान की रिपोर्ट 48 घंटे में देने के निर्देशः योगी

Published

on

 

ओलावृष्टि से फसल नुकसान की रिपोर्ट 48 घंटे में देने के निर्देशः योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ओलावृष्टि से फसल क्षति की 48 घंटे में रिपोर्ट तलब की और आंदोलनकारी किसानों पर अनावश्यक बल प्रयोग न करने की हिदायत दी।…

पश्चिमी विक्षोभ का असर खत्म होते ही विदा होने लगी ठंड, यूपी का मौसम साफ

जानमाल की क्षति की गहन समीक्षा

गोरखपुर से बुधवार शाम लौटते ही मुख्यमंत्री ने अपने आवास पर कृषि मंत्री समेत वरिष्ठ अधिकारियों की आपात बैठक कर ओलावृष्टि से बने हालात की समीक्षा की। बता दें कि गत दिनों लखनऊ, इलाहाबाद, अलीगढ़,  बुंदेलखंड समेत कई जिलों में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान को लेकर किसान आंदोलित है। मुख्यमंत्री ने जिलेवार फसल व जानमाल की हुई क्षति की गहन समीक्षा की। निर्देश दिया है कि संबंधित डीएम अपनी जिम्मेदारी सुनिश्चित करते हुए पीडि़त किसानों की समस्याओं के संबंध में संवेदनशीलता बरतें। उनसे संवाद बनाएं और राजस्व कर्मियों के जरिये आवश्यक मदद तुरंत उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

50 करोड़ रुपये आवंटित

योगी ने चेतावनी दी कि कहीं कोई अव्यवस्था होगी तो संबंधित व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। फसलों की क्षति का आकलन करके 48 घंटे के भीतर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। संबंधित जिलाधिकारियों से पीडि़तों को तुरंत राहत उपलब्ध कराने के लिए 50 करोड़ रुपये भी आवंटित किये। बैठक में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, प्रमुख सचिव राजस्व सुरेश चंद्रा, प्रमुख सचिव कृषि अमितमोहन प्रसाद, प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार और पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह मौजूद थे।

क्षति और सरकार की ओर से दी जाने वाली मदद

मालूम हो कि अहेतुक मदद के रूप में जनहानि होने पर परिवारीजन को चार लाख रुपये का अनुदान दिया जाता है। जबकि, मकान क्षतिग्रस्त होने पर 95100 रुपए, दुधारु और गैर दुधारु पशु की मौत पर क्रमश:  30000 और 25000 रुपए और छोटे जानवरों के मरने 3000 रुपए का अनुदान दिया जाता है।  न्यूनतम 33 फीसद या इससे अधिक फसल की क्षति होने पर प्रति हेक्टेयर असिंचित जमीन के लिए 6800, सिंचित जमीन के लिए 13500  बहुफसली जमीन के लिए 18000 रुपये का अनुदान दिया जाता है।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!