Connect with us

Sultanpur

गोमती के जलस्तर में वृद्धि जारी, प्रशासन चौकन्ना

Published

on

संवादसूत्र, सुलतानपुर : बारिश का सिलसिला जारी है। कादीपुर तहसील क्षेत्र के राईबीगो गांव के मुरारपुर में कच्चा मकान ढहने से तीन मवेशी की मौत हो गई। लम्भुआ तहसील क्षेत्र के अनूप भादिया कंधईपुर गांव में कच्चा मकान ढह गया। वर्षा से गोमती का जलस्तर बढ़ रहा है। उफान की चपेट में अब सैकड़ों गांव हैं। गांव में निरंतर जलभराव जारी है। संभावित बाढ़ से निपटने के लिए प्रशासन ने कमर कसी है। उपजिलाधिकारी बल्दीराय ने कटान और गोमती उफनाने से जलमग्न हुए गांवों का मुआयना किया है। शुक्रवार को गोमती के जलस्तर में वृद्धि हुई है, जो 82.98 मीटर दर्ज की गई। यह खतरे के निशान से 1.355 मीटर नीचे है।

तकरीबन एक दशक बाद गोमती का जलस्तर वर्षा के मौसम में तेज गति से बढ़ रहा है। इसके पूर्व 2007 में गोमती से बाढ़ की स्थिति बनी थी। इस वर्ष बीते एक सप्ताह से लगातार जारी भारी वर्षा के चलते गोमती फिर उफान पर है। तराई क्षेत्र के सैकड़ों गांव जलमग्न हैं। फसलें भी डूब गई हैं। कुछ स्थानों पर नदी से कटान भी हो रहा है। प्रशासन ने संभावित खतरे और बाढ़ से निपटने के लिए तैयारियां शुरू की है।

धनपतगंज संवादसूत्र के अनुसार, शुक्रवार को उपजिलाधिकारी बल्दीराय प्रीतिपाल ¨सह ने प्रशासनिक अमले के साथ पहुंच कर बाढ़ संभावित गांवों अमऊ, जासरपुर, कोलिया, दुबौलिया, धर्मदासपुर आदि गांवों का निरीक्षण कर ग्रामीणों की समस्याओं को जाना। उनकी हर समस्या के समाधान का भरोसा दिलाया। इस मौके पर शंकर मिश्र, बबलू मिश्र, ¨पटू यादव, मोनू चौबे आदि लोग मोजूद रहे। जासरपुर और लाठियाही का पुरवा पानी से घिर गए

है तो उक्त गांवों के संपर्क मार्गों पर घिरे पानी से आवागमन बाधित हो गया है। माधवपुर, सड़ाव, गयादत्त, सेवरा समेत कई गांवों में पानी घुस गया है। नौगवां-मांयग मार्ग पर पानी आ जाने से कई गांवों का आवागमन बाधित हो गया है। मोतिगरपुर संवादसूत्र के अनुसार, कादीपुर तहसील क्षेत्र के राईबीगो (मुरारपुर) गांव में शुक्रवार की सुबह देवनरायन पांडेय का कच्चा घर करीब नौ बजे भरभराकर ढह गया। दीवार किनारे बंधी एक गाय, एक बछिया व एक बछड़े की मलबे में दब गए। परिजन किसी तरह भागकर अपनी जान बचा पाए। मिट्टी हटाकर मवेशियों को निकाला गया, लेकिन तब तक तीनों की मौत हो चुकी थी। भदैंया संवादसूत्र के अनुसार, लम्भुआ तहसील क्षेत्र अंतर्गत कंधईपुर अनूप भदिया गांव निवासी रंजीत कुमार ¨सह चौहान सुत रामप्रसाद का कच्चा मकान गिरकर जमींदोज हो गया। जिससे घर की सारी गृहस्थी मिट्टी में मिल गई। बल्दीराय संवादसूत्र के अनुसार, थानाक्षेत्र हेमनापुर के पूरेजगत तिवारी गांव के निवासी नागेंद्र तिवारी के कच्चे मकान की दीवार सुबह आठ बजे गिर गई। घटना में घर के सभी लोग बाल-बाल बच गए।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!