Connect with us

Uttar Pradesh

छात्र ने फोन पर कहा-जा रहा हूं खोजना मत, फेसबुक पर आइएस से जुड़ी पोस्ट से खुफिया सतर्क

Published

on

कानपुर , शहर के प्रमुख शिक्षण संस्थान में इंजीनियङ्क्षरग के एक छात्र के फोन पर खुफिया में खलबली मच गई है। छात्र ने अपने घर पर फोन कर कहा था, मैं जा रहा हूं,. मुझे खोजना मत। इसकी सूचना परिवार ने संस्थान को दी, भनक खुफिया एजेंसियों को भी लग गई। इसके बाद छात्र की फेसबुक पोस्ट खंगाली गई तो उसमें सीरिया और द इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (आइएसआइएस) से जुड़े पोस्ट मिले। ये पोस्ट बांग्ला भाषा में है।
देश में अपना नेटवर्क फैलाने की आइएस की कोशिश के चलते खुफिया लगातार सतर्कता बरत रही है। चूंकि भारतीय युवाओं के नाम आइएस से जुड़े हैं, इसलिए हर सूचना पर सक्रियता बरती जा रही है। रविवार को एक छात्र ने अचानक अपने घर पर फोन किया और कहा, वह जा रहा है, खोजना मत। इसके बाद वह संस्थान से लापता हो गया। सूत्रों के अनुसार परिवार ने संस्थान प्रबंधन को सूचना दी। इसकी भनक खुफिया को भी लग गई और उन्होंने जांच शुरू कर दी।
बारह घंटे बाद छात्र लौटा
हालांकि 12 घंटे बाद छात्र वापस लौट आया लेकिन उसकी मनोदशा को देखते हुए उसे संस्थान के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पश्चिम बंगाल के इस छात्र के फेसबुक पोस्ट पर आइएस और सीरिया से जुड़े पोस्ट हैं। ये बांग्ला भाषा में हैं और खुफिया इनकी जांच करा रही है। इसे पढऩे के लिए दुभाषिया की मदद ली जा रही है। सुरक्षा एजेंसी ने छात्र के लैपटाप, मोबाइल व अन्य इलेक्ट्रानिक गैजेट्स कब्जे में लिए हैं। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को सूचना देकर पूरी रिपोर्ट गृह मंत्रालय और सुरक्षा एजेंसियों के वरिष्ठ अफसरों को भेज दी गई है। कानपुर में आतंकी कनेक्शन के कई मामले मिल चुके हैं। ऐसे में इस मामले की भनक मिलते ही खुफिया और सुरक्षा एजेंसियां सक्रिय हो गईं।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!