Connect with us

Uncategorized

दीपोत्सव पर नहीं तैयार हो सकेगी अयोध्या

Published

on

 

. राम नगरी अयोध्या के सौंदर्यीकरण के लिए चल रहे कार्यो पर लगा ग्रहण दीपोत्सव पर नहीं सवर सकेगी अयोध्या

अयोध्या – फैजाबाद। राम नगरी अयोध्या में सौंदर्यीकरण को लेकर किये जा रहे कई कार्यो में रोड़े आ गए जिसके कारण उन सभी कार्यो को शुरू होते ही रोक देना पडा माना जा रहा था कि दीपोत्सव के पहले सभी कार्यो को पूराकर दीपोत्सव में उद्घाटन किया जाना था जो कि अभी कार्य शुरू ही नहीं हो सका. लेकिन अधिकारियो का मानना है कि इन कार्यो को पूरा करने के लिए पूरी कोशिश की जा रही है जल्द ही रुके कार्यो को शुरू कर दिया जाएगा. ऐसे में योगी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट का कार्य पूरा ना होना माना जा रहा है.

अयोध्या में चल रहे कार्यो पर ग्रहण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा पूर्व में दीपोत्सव कार्यक्रम पर अयोध्या को सवारने को लेकर 133 करोड़ की योजनाओ का शुभारम्भ किया था जिसमे सरयू घाट, राम की पैडी, बस स्टेशन का निर्माण, अयोध्या में पाथ वे का निर्माण के साथ अयोध्या को होने दीपोत्सव पर पूरी अयोध्या को सजाने के लिए कई कार्य को किये जाने थे जिसमे सहस्त्र धारा सरयू घाट पर 240 मीटर घाट का निर्माण किया जान था लेकिन अभी तक कोई टेंडर नहीं किया जा सका और अयोध्या में स्थाई बस स्टेशन का भी निर्माण में संस्कृति विभाग द्वारा परिवहन विभाग को जमीन स्थानान्तरित होने के बाद भी कार्यदाई संस्थान राजकीय निर्माण निगम द्वारा कार्यो को किसानो के विरोध के कारण नहीं शुरू कर सका, तथा अयोध्या में पाथ वे का निर्माण शुरू होते ही घटिया निर्माण को लेकर प्रशासन ने रोक लगा दिया ऐसे ही अन्य कई कार्य है जो कि अभी प्रारम्भ ही नहीं हो सका व अयोध्या के राम की पैडी के ड्राइंग के लिए अभिलाष इंटर प्राइजेज के द्वारा 57 करोड़ का कार्य होना है जिसके अंतर्गत कुछ स्थानों पर तो कार्य चल रहा है लेकिन कुछ स्थानों के मानचित्र पर अनुमति नहीं मिल सकी है जिससे उस स्थनों पर कार्य नहीं शुरू किया जा सका है तो अयोध्या के इतने कम समय में सवारना संभव नहीं माना जा सकता है.

जल्द शुरू होगा बंद हुए कार्य

जिलाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि अयोध्या में बनने वाले पाथ वे में कार्य दाई संस्थान द्वारा घटिया सामग्री की निर्माण किया जा रहा था जिसके कारण इस कार्य को रोकना पडा जब कि समय अधिक न होने के कारण जल्द ही इस कार्य को पूरा करने के लिए अच्छे सामग्री के प्रयोग के साथ निर्माण कार्य कराया जाएगा तथा बताया कि बस स्टेशन के लिए परिवहन विभाग के साथ संस्कृति विभाग व पर्यटन विभाग लगा हुआ है अभी जिस स्थान पर बस स्टेशन का निर्माण किया जाना है उसके लिए और जो जमीनों को आवश्यकता है उसे भी जल्द ही पैमाईस कर कार्य शुरू कर दिया जाएगा. इसके साथ अयोध्या को सजाने के लिए भी कई संस्थाओ को टेंडर शासन स्तर से हो गया है।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!