Connect with us

International

नेपाल में राजनीतिक संकट ,पीएम ओली का इस्तीफा देने से इनकार

Published

on

 

नेपाल(मृत्युंजय कुमार मिश्रा)। नेपाल में राजनीतिक संकट अब और ज्यादा गहरा गया है। आज होने वाली नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी की स्थायी समिति की बैठक टल गई है। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पुष्प कमल दहल प्रचंड प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से नहीं मिलने पहुंचे हैं। इसी के साथ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी विभाजन की ओर बढ़ती दिख रही है। प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने इस्तीफा देने से साफ इनकार कर दिया है।
प्रचंड और ओली के बीच शुक्रवार को तीन घंटे बैठक तक बैठक हुई थी, इसके बाद भी दोनों के बीच कोई समझौता नहीं हुआ था। आज सुबह 9 बजे से प्रधानमंत्री और प्रचंड के बीच बैठक होनी थी। इसके बाद 11 बजे पार्टी की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक होनी थी। अब ये बैठक सोमवार 6 जुलाई को होगी। दूसरी तरफ नेपाल में राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदल रहा है। प्रधानमंत्री केपी ओली ने पार्टी बैठक रद्द होने के बाद शाम 4 बजे देश को संबोधित करने की खबर आ रही है।
गौरतलब है कि भारत के साथ नक्शा विवाद के बाद से ही नेपाल में राजनीतिक घटनाक्रम गहरा गया है। पार्टी के नेताओं ने ही केपी ओली के खिलाफ माहौल बनाना शुरू कर दिया। पहले उनसे प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने को कहा गया लेकिन विवाद लगातार बढऩे के बाद उनसे पार्टी अध्यक्ष पद से भी इस्तीफा देने को साफ कह दिया गया है। बताया जा रहा है कि जिस वक्त केपी ओली राष्ट्रपति से मुलाकात कर रहे थे, तब कम्युनिस्ट पार्टी की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक उनकी गैर मौजूदगी में जारी थी।

error: Content is protected !!