Connect with us

Uncategorised

रोहित की कप्तानी में भारत ने जीती वनडे सीरीज, आखिरी मैच में श्रीलंका को 8 विकेट से हराया

Published

on

नई दिल्ली,  भारत और श्रीलंका के बीच वनडे सीरीज़ का तीसरा और आखिरी मैच विशाखापत्तनम में खेला गया। इस मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हरा दिया और वनडे सीरीज पर कब्जा कर लिया। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने पहली बार वनडे सीरीज जीती। तीन वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने इस जीत के साथ 2-1 से खिताब अपने नाम किया। इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए मेहमान टीम ने 44.5 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 215 रन बनाए। जीत के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन के नाबाद शतक और श्रेयस अय्यर के अर्धशतक के दम पर 32.1 ओवर में ही जीत हासिल कर ली। कुलदीप यादव को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया। शिखर धवन को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया।

धवन का शतक व श्रेयस का अर्धशतक

मैच की दूसरी पारी में अकीला धनंजय ने भारतीय टीम को रोहित शर्मा के तौर पर पहला झटका दिया। मोहाली वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले कप्तान रोहित इस मैच में कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 7 रन पर ही क्लीन बोल्ड हो गए। श्रेयस अय्यर ने दूसरे विकेट के लिए धवन के साथ 135 रन की साझेदारी कर टीम को जीत की राह पर ला दिया। अय्यर ने एक बार फिर से अर्धशतक तो लगाया लेकिन वो अपनी पारी को शतक तक नहीं ले जा सके। उन्हें परेरा ने 65 रन पर लकमल के हाथों कैच आउट करवाया। शिखर धवन ने 85 गेंदों पर नाबाद 100 रन की पारी खेली। इसके साथ ही दिनेश कार्तिक भी 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय गेंदबाजों का जलवा

13 रन पर खेल रहे गुणाथिलका ने बुमराह की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में रोहित शर्मा को कैच दे दिया। 42 रन बनाकर खेल रहे सदीरा चहल की गेंद पर शिखर धवन को कैच थमा गए और भारत को मिली दूसरी सफलता। 28वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने गेंद फेंकी और 95 रन पर खेल रहे थरंगा उस गेंद पर शॉट लगाने की कोशिश में बीट हो गए और धौनी ने चीते सी फूर्ती दिखाते हुए उन्हें स्टंप आउट कर दिया।  इसके बाद इसी ओवर में कुलदीप ने 8 रन पर खेल रहे डिकवेला को भी स्लिप में खड़े श्रेयस अय्यर के हाथों कैच आउट करवाकर भारत को चौथी सफलता दिला दी। युजवेंद्र चहल ने एंजेलो मैथ्यूज को 17 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। श्रीलंका के कप्तान थिसारा परेरा को पवेलियन का रास्ता चहल ने दिखाया। 6 रन पर परेरा एलबीडब्ल्यू आउट हुए। पांड्या की गेंद पर पथिराना को कैच चहल ने पकड़ा। पथिराना ने 7 रन बनाए। अकीला धनंजय एक रन बनाकर कुलदीप की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। लकमल एक रन बनाकर पांड्या की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हुए। इस टीम का आखिरी विकेट गुणारत्ने के तौर पर गिरी। उन्हें भुवी ने 17 रन पर विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच आउट करवाया। नुवान प्रदीप बिना कोई रन बनाए नाबाद रहे।

भारत की तरफ से कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने तीन-तीन विकेट लिए। हार्दिक पांड्या ने दो जबकि जसप्रीत और भुवनेश्वर ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!