Connect with us

Jaunpur

सुल्तानपुर : छात्र – छात्राओं को खिलाई गयी संक्रमण मुक्त दवाएं

Published

on

https://www.facebook.com/NIRVANTIMES/  लगातार खबरों से रूबरू होने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज

ब्यूरो रिपोर्ट – हिमांशू

सुल्तानपुर :- राष्ट्रीय कर्मि मुक्ति दिवस को सफल बनाने के लिए शुक्रवार को प्रा0 वि0 सेकेण्ड महमूदपुर सेमरी स्कूल में छात्र छात्रोंओ को नि:शुल्क दवाये खिलाये गई। ये दवाये बच्चों को संकरण रोगों से बचाती है।प्रथमिक विद्यालय सेमरी सेकेण्ड में जयसिंहपुर अधीक्षक डॉ आर के कनोजिया ,यच इ ओ सत्य प्रकाश ,प्रधानाचार्य राजेश कुमार सिंह ,घनश्याम प्रधान के साथ बच्चों को दवाएं और टॉफियों का वितरित कर दवाओं के बारे में बताया गया।

दवाइयां खून की कमी ,कुपोषण, भूख न लगना ,बेचैनी,पेट मे दर्द, उल्टी आदि को दूर करती है। कृमि से छुटकारा सेहतमन्द भविष्य के लिय सरकार मुक्त दवाए सभी स्कूलों में उपलब्ध करा रही है। एक साल से पांच साल के बच्चों को आंगनवाड़ी केन्द्र पर खिलाई जाएगी। व 19 साल तक के बच्चे भी इस दवा को खा सकते है। जो बच्चों गैर पंजिकृत विद्यालय में पढ़ने जाते है। उनके लिये शासन आंगनवाड़ी केंद्रों पर दवा उपलब्ध कराया है।

उनके अभिभावक ऑगनवाडी केंद्रों पर और नजदीक मौजूद स्कूलों में जाकर अपने बच्चों को दवा खिलाकर कृमि से छुटकारा दिलाए और बच्चों को सेहतमंद बनाए। डॉ आर के कनोजिया ने बच्चों को नाखून छोटे रखने ,साफ सफाई और हमेशा साफ पानी पीने और खाने से पहले हाथ को अच्छी तरीके से धूल कर खाना चाहिये। और कुछ बातों को बताया जिससे हम हमेशा स्वच्छ और तंदुरुस्त रहे। व डॉ आर के कनोजिया सेमरी से होते हुए प्रा0 वि0 पीढ़ी में भी जा कर दवा का वितरण कर बच्चों को दवाओं के फायदे के बारे में बताया। प्रा0 वि0 सेमरी के पास प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉ आर के कनोजिया वहां जा कर प्रथामिक स्वास्थ्य केंद्र का जायजा लेने के दौरान भारत सरकार के स्वच्छता के तहत प्रधानाचार्य व घनश्याम के साथ मिलकर वृक्षारोपण एवं स्वच्छता का कार्य किया। इस मौके पर ग्राम प्रधान के पति घनश्याम ,उमादत्त तिवारी आंगनबाड़ी शीला देवी, दिनेश कुमार श्रीवास्तव ,अध्यपक सविता , सहित आदि लोग मौजूद रहें ।

 

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!