Connect with us

कोलकाता

हावड़ा के सांतरागाछी स्टेशन के फुटब्रिज पर मची भगदड़, दो लोगों की मौत, 20 घायल

Published

on

कोलकाता, राज्‍य ब्‍यूरो। दक्षिण पूर्व रेलवे के कोलकाता से सटे हावड़ा स्थित सांतरागाछी स्टेशन के फुटब्रिज पर मची भगदड़ में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि 20 लोगों के जख्मी होने की सूचना है। घायलों में कई बच्चे व महिलाएं शामिल हैं। इनमें पांच की हालत गंभीर बतायी जा रही है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक सांतरागाछी स्टेशन के दो नंबर और तीन नंबर प्लेटफॉर्म पर एक साथ ही लोकल व दूरगामी ट्रेनों के आने की घोषणा की गयी। इससे यात्रियों में दो व तीन नंबर प्लेटफार्म में जाने के लिए बने फुटब्रिज पर अफरा-तफरी मच गई। इससे फुटब्रिज पर भगदड़ मच गयी और कई यात्री कुचल गए।

घटना के बाद सांतरागाछी रेलवे स्टेशन पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पहुंची। दो मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख और गंभीर रूप से जख्मी लोगों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये आर्थिक मदद देने का एलान किया।

उन्‍होंने कहा कि प्रशासनिक स्तर पर हादसे की जांच की जाएगी और ममता ने घटना के लिए रेलवे की लापरवाही को जिम्मेदार बताया। ममता ने कहा कि एक साथ तीन ट्रेनों के आने की घोषणा की वजह से भगदड़ मची, जिसमें दो लोगों की जान चली गई।

भगदड़ के बारे में उन्‍होंने कहा कि रेलवे देश की जीवनरेखा है। देश की जीवन रेखा को पटरी से नीचे नहीं उतरना चाहिए। रेलवे को यात्रियों की उचित देखभाल करनी चाहिए। मैं रेलवे का आरोप नहीं लगा रही हूं। अगर वहां भीड़ थी, तो वहां से भीड़ को हटाना चाहिए था।

घायलों को स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यात्रियों का आरोप है कि स्टेशन पर इस तरह की घटनाएं प्राय: घटती हैं, लेकिन मंगलवार को एक ही साथ दो प्लेटफार्म पर ट्रेन आने से फुटब्रिज पर अफरा-तफरी मच गई जिससे यह घटना घटी है। दूसरी ओर, रेलवे ने पूरी घटना के जांच का आदेश दिया है।

दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रवक्‍ता का कहना है कि सोनारगाछी रेलवे स्‍टेशन के फुटओवरब्रिज पर आठ रेल गाड़ियों के यात्रियों के एक साथ आ जाने से यह हादसा हुआ है। अब तक जानकारी में 14 लोगों के घायल होने की जानकारी है। पहले उन्‍हें सोनारगाछी रेलवे हेल्‍थ यूनिट में भर्ती कराया गया है।

उनको बाद में हावड़ा के अस्‍पताल में भर्ती कराया गया। रेलवे के डॉक्टर और वरिष्ठ अधिकारी राज्य प्रशासन की सहायता के लिए हावड़ा अस्पताल पहुंचे हैं।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!