New DelhiUncategorised

10 जनवरी को है साल का पहला ग्रहण, जानें 2020 में पड़ने वाले सूर्य और चंद्र ग्रहण के बारे में,

न्यूज़ संवाददाता
प्रतिष्ठा श्रीवास्तव की रिपोर्ट

10 जनवरी को है साल का पहला ग्रहण, जानें 2020 में पड़ने वाले सूर्य और चंद्र ग्रहण के बारे में

साल 2020 शुरू हो चुका है और इसी दौरान साल का पहला चंद्र ग्रहण भी पड़ने वाला है। जानिए इस साल कितने ग्रहण पड़ेंगे।

नया साल अपने साथ कई सारी नई उम्मीदें लेकर आया है। इस साल की शुरुआत ही धमाकेदार रही है जहां पूरे उत्तर भारत में सर्दी कुछ ज्यादा बढ़ गई है और भारत ने एक नया रिकॉर्ड भी बना लिया है जहां लगभग 67000 बच्चे 1 जनवरी के दिन पैदा हुए हैं जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। खैर, ये थोड़ी चिंता का विषय है, लेकिन इसके परे नए साल की शुरुआत आपके लिए रोचक रही होगी। नया साल है तो क्यों न इस दौरान ग्रहण की बात कर ली जाए जो हर साल कई लोगों पर असर डालते हैं। ग्रहण की मान्यताओं को लेकर भी काफी कुछ कहा जाता है।

2020 का पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को पड़ने वाला है। इसके अलावा, पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को पड़ेगा। मैं आपको बता दूं कि ये चंद्र ग्रहण जो 10 जनवरी को पड़ेगा वो भारत में भी दिखेगा।

2020 में इस साल कुल 6 ग्रहण लगेंगे जिसमें से 4 चंद्र ग्रहण होंगे और 2 सूर्य ग्रहण होंगे। साल का आखिरी ग्रहण साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर में ही लगेगा।

साल का पहला ग्रहण-
साल का पहला ग्रहण (चंद्र ग्रहण) है। इस साल 10 जनवरी को ही ये लग रहा है। इसे भारत में भी देखा जा सकेगा।

इसका समय रात 10:37 बजे से लेकर रात 2:42 तक माना जा रहा है। ये आंशिक ग्रहण है। क्योंकि ये रात 12 से ज्यादा जा रहा है इसलिए इसे 10-11 जनवरी की दर्मियानी रात में माना जा रहा है।

ये चंद्र ग्रहण भारत के अलावा, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।

first lunar eclipse

इस साल लगने वाले अन्य चंद्र ग्रहण-
5 जून को भी एक चंद्र ग्रहण लगेगा। ये रात 11:15 से शुरू होगा और 2:34 तक चलेगा। यानी ये भी 5-6 जून की दर्मियानी रात को होगा। ये ग्रहण भी भारत, अफ्रीका, एशिया, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में दिखाई देगा। ये भी आंशिक ग्रहण होगा।

5 जुलाई को भी एक चंद्र ग्रहण लगने वाला है। ये सुबह होगा और ये ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। इस ग्रहण का समय सुबह 8:37 बजे से लेकर 11:22 तक रहेगा। इस साल पड़ने वाले सभी चंद्र ग्रहण की तरह ये भी आंशिक ही होगा।

ये ग्रहण यूरोप, अमेरिका और अफ्रीका के कुछ हिस्सों में दिखाई देगा।

साल का आखिरी आंशिक चंद्र ग्रहण पड़ेगा 30 नवंबर को। ये कुछ हद तक भारत में देखा जा सकेगा, लेकिन इसे बिना उपकरण नहीं देख पाएंगे। ये ग्रहण दोपहर 1:02 बजे से शुरू होगा और शाम 5:23 तक चलेगा।

ये ग्रहण भारत, प्रशांत महासागर, एशिया, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में देखा जा सकेगा।

21 जून को साल का पहला सोलर एक्लिप्स यानी सूर्य ग्रहणलगेगा। इस ग्रहण के समय सूर्य का सिर्फ कुछ ही हिस्सा दिख पाएगा। ये ग्रहण 21 जून सुबह 9:15 मिनट से शुरू होगा और इसका असर 3:04 तक रहेगा। ये पूर्ण ग्रहण होगा और सुबह 10:17 से लेकर 2.02 तक सूर्य पर ग्रहण शुरू होकर खत्म होगा।

ये ग्रहण भारत, एशिया और दक्षिण पूर्व यूरोप में दिखेगा।

साल का एकमात्र पूर्ण सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर 2020 को लगेगा। ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। इस ग्रहण का काल 7:03 बजे शाम से लेकर 15 दिसंबर रात 12 बजे तक रहेगा।

ग्रहण का सूतक-
ग्रहण का सूतक यानी वो काल जब इसका असर शुरू हो जाता है वो ग्रहण शुरू होने के 12 घंटे पहले से ही शुरू हो जाता है। इस काल में कोई भी शुभ काम नहीं किया जाता। इस काल को अशुभ माना जाता है और ग्रहण के समय तो मंदिरों के पट भी बंद कर दिए जाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button