Deoriaएडमिनिस्ट्रेसशनसुभ कामना संदेश

शुगर मिल ग्राउण्ड पर आज आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कुल 331 जोडे एक दुजे के बंधन में बंधे।

शुगर मिल ग्राउण्ड पर आज आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कुल 331 जोडे एक दुजे के बंधन में बंधे।

जिसमें 305 हिन्दू जोडे का विवाह हिन्दू रीतियों से तथा 26 मुस्लिम जोडो का निकाह सम्पन्न कराया गया। शादी उपरान्त नवजोडो को उपस्थित जनो द्वारा भावभीनी बिदाई की गयी। आयोजित यह वैवाहिक कार्यक्रम भव्य एवं आकर्षक रहा।
समारोह के मुख्य अतिथि केन्द्रीय कैबिनेट मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि कन्यादान जैसा पुण्य कार्य आज यहां जो इस समारोह आयोजित कर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत समाज को समर्पित किया गया है, वह अत्यन्त ही सराहनीय तथा बेटी को संरक्षण देने वाला है। उन्होने इसके लिये सदर सांसद के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होने कहा कि इस योजना को संचालित कर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री के बेटी बचाओ-बेटी पढाओ के विचार को और संरक्षित करने का कार्य किया है। इसके लिये मुख्यमंत्री को अपने तथा जनता की ओर से भी आभार व्यक्त की। उन्होने कहा कि आज प्रशासन इस योजना के तहत शादी के आयोजन का निमंत्रण प्रशासन स्वयं समाज में देने के लिये जाता है, जिससे प्रशासन सेवक के रुप में नजर आ रहा है तथा जन कल्याण के लिये समर्पित रह रहे है। उन्होने नव दम्पत्तियों को बहुत-बहुत आर्शीवाद देते हुए उनके सुख समृद्धि की कामना की।
समारोह को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने भी सम्बोधित करते हुए कहा कि यह सौभाग्य मुख्यमंत्री ने यह योजना संचालित कर दिया है, कार्यक्रम में सभी की भागीदारी सुनिश्चित हो रही है उन्होने कहा कि स्वास्थ्य मेला लगाये गये, जन कल्याणकारी योजना का लाभ इसके माध्यम से दिया गया।
पशुधन राज्य मंत्री जयप्रकाश निषाद ने कहा कि कन्या घर में पैदा होने पर दुख की बात लोग मानते थे। सरकार ने अब इसे दूर करने के लिये कन्याओं को लक्ष्मी मानते हुए यह योजना संचालित कर अच्छा अवसर दिया है। इन जोडो की शादी में आज हम लोग सम्मिलित हुए यह हर्ष की बात है।
सदर सांसद डा0रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि हर आदम को रोटी व बेटी की चिन्ता होती है। बेटियों की चिन्ता को दूर करने के लिये अह महत्वाकांक्षी योजना चलाई गयी है। वही रोटी की व्यवस्था के लिये किसानो की आय दोगुन्नी करने हेतु प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना, मुक्त मकान, बिजली, शिक्षा, दवाई, गैस कनेक्शन भी मुहैया कराने का कार्य कर रही है। जगह-जगह जन कल्याणकारी मेला/कार्यक्रम आयोजित कर सरकार जनता के द्वार की सार्थकता को सिद्ध कर रही है। उन्होने भी नव विवाहितो की शुभकामना दी।
समारोह को सलेमपुर सांसद रविन्द्र कुशवाहा ने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि गांव, गरीब, किसान, महिला, मजदुर के लिये यह सरकार समर्पित होगी। यह सरकार गरीबो को चिन्ता करने का कार्य करती है। इसी मंशा के अनुरुप गरीबो की शादी घूमधाम से हो । इसकी शुरुआत इस योजना के माध्यम से किया गया है। उन्होने इस आयोजन के अच्दी व्यवस्था के लिये जिला प्रशासन को बधाई दी।
सदर विधायक जन्मेजय सिंह ने कहा कि असहाय व गरीब लोगो के लिये यह योजना बरदान है उन्होने ने भी विवाहित जोडो को शुभकामना दी।
समारोह को रामपुर कारखाना विधायक कमलेश शुक्ला ने भी सम्बोधित किया और विवाहित जोडो को आर्शीवाद दिया।
गन्ना विकास उपाध्यक्ष नीरज शाही ने कहा कि उत्तर प्रद्रेश सरकार बेटियों की शादी को लेकर गरीबों के उत्साह को कम नही होने दिया है।
मुख्य अतिथि श्रीमति इरानी को स्मृति चिन्ह देकर उन्हे सम्मानित किया गया। संचालन मन्जू पाण्डेय द्वारा किया गया। इस अवसर पर बीच-बीच में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया जाता रहा।
आयोजित इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी अमित किशोर, मुख्य विकारस अधिकारी शिव शरणप्पा जी0एन0, अपर पुलिस अधीक्षक शिष्यपाल सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी आनन्द प्रकाश, जिला समाज कल्याण अधिकारी रामपाल यादव, सहित जिला स्तरीय अधिकारी गण, भाजपा जिलाध्यक्ष डा0अन्तर्यामी सिंह, नगर पालिका अध्यक्ष अलका सिंह, निर्मला द्विवेदी, अर्चना पाण्डेय राजू मणि, ग्राम प्रधान संघ के अध्यक्ष राजेश कुमार मिश्रा, मुन्ना राय, राजन सिंह, बन्टू तिवारी सहित प्रबद्धजन व परिवारी जन आदि भारी संख्या में उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button