LUCKNOWएडमिनिस्ट्रेसशन

मुख्यमंत्री ने लोकभवन में प्रदेश के मुख्य विकास अधिकारियों तथा जिला पंचायत राज अधिकारियों की ली बैठक,

लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकभवन में प्रदेश के मुख्य विकास अधिकारियों तथा जिला पंचायत राज अधिकारियों के साथ स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा की।

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने 02 अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत मिशन का शुभारम्भ किया था, जिसका परिणाम है कि स्वच्छता के मानक में आज भारत ने विश्व में एक नयी ऊंचाई प्राप्त की है।

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रदेश में 02 करोड़ 61 लाख शौचालय बनाए गए हैं। शौचालय एक तरफ नारी गरिमा से जुड़े हैं, तो दूसरी तरफ स्वास्थ्य से। प्रदेश में बड़ी संख्या में शौचालय बनने से जल जनित व विषाणु जनित बीमारियों पर प्रभावी अंकुश लगा है।

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्लास्टिक पर्यावरण के साथ ही स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है। इसके दृष्टिगत माटी कला बोर्ड का गठन करते हुए हर जनपद में कुम्हारी कला को प्रोत्साहित किया जा रहा है। कुम्हारों को सोलर चाक उपलब्ध कराए जा रहे हैं, ताकि उनकी उत्पादकता में वृद्धि हो सके।

माननीय मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक सफाई कर्मचारी की नियुक्ति सुनिश्चित की जाए तथा सप्ताह में एक दिन सफाई का विशेष अभियान चलाया जाए। मुख्य विकास अधिकारी के पास विकास सम्बन्धी कार्य करने की असीम सम्भावनाएं होती हैं, जिससे वह जनपद का सर्वांगीण विकास कर सकता है।

माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कार्य के आधार पर अधिकारियों का प्रमोशन, डिमोशन व अनिवार्य सेवानिवृत्ति की जाएगी। 15 से 30 मार्च, 2020 तक प्रत्येक जनपद में शौचालय निर्माण के सम्बन्ध में गठित टीम सर्वे करेगी। 19 मार्च, 2020 से कार्य के सत्यापन के लिए स्वयं फील्ड विजिट करूंगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button