मौसम विभाग

महोबा जनपद में तेज हवा व वारिस होने होने से किसानों की फसलें हुई नष्ट,

महोबा जनपद में तेज हवा व वारिस होने होने से किसानों की फसलें हुई नष्ट,

महोबा । जनपद के तहसील महोबा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम मझलवारा में रात्रि के समय तेज रफ्तार हवायें व वारिस होने से किसानों की हजारों बीघा जमीन की फसलें जमीन पर गिर गई ।
बुंदेलखंड का किसान पहले भी सूखे जैसी आपदाओं से घिरा हुआ था । पहली वर्षा वली फसल उर्दा मूंग वाली बरसात के कारण बरबाद हो गयी थीं ।फसलें बरबाद होने से किसान पलायन करने को मजबूर हो जाते हैं ।
महोबा तहसील क्षेत्र मझलवारा में शनिवार की रात्रि मैं वर्षा के साथ तेज हवा से रबी की फसल बड़ी मात्रा में क्षतिग्रस्त हो गई है जिसके बाद सुबह किसान खेतों पर फसल का निरीक्षण करने के बाद विशेष चिंतित बने हुए हैं क्योंकि इस समय किसानों की फसल पकने की स्थिति में आ चुकी थी पकने के लिए तैयार गेहूं चने की फसलों को इस बारिश से भारी नुकसान पहुंचा है किसानों के अनुसार जो थोड़ा बहुत पैसा था उससे खाद बीज लेकर बुबाई की गई थी अब कैसे साल भर का काम चलेगा प्रशासन की ओर से अभी तक किसी भी अधिकारी कर्मचारी ने फसलों का निरीक्षण नहीं किया अब देखना है कि प्रशासन की ओर से किसानों के हित में क्या पहल की जाती है सबसे बड़ी बात तो यह है कि लगातार बीमा कंपनियों के द्वारा किसानों को फसल छतिपूर्ति क्लेम ना मिलने के कारण इस वर्ष बहुत कम मात्रा में ही किसानों के द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा कराया गया है इसलिए किसान फसल बीमा से भी बन के बने हुए हैं ग्राम मझलवारा के किसान चना एवं गेहूं की फसल में बेमौसम भारी बरसात एवं तेज हवाओं के चलते हुए नुकसान से आहत अपना दर्द बयां बयां करते हुए एवं संबंधित बीमा कंपनी एवं जिला कृषि अधिकारी एवं जिलाधिकारी से नुकसान की भरपाई हेतु कार्यवाही कराने की अपेक्षा के साथ वीडियो, फोटोग्राफ नुकसान संबंधी प्रेषित किए जा रहे।

भगवती प्रसाद सोनी जनपद महोबा बुंदेलखंड

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button