Kushi Nagarब्रेकिंग न्यूज़राजनीतिसराहनीय कार्य

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- कुशीनगर से शीघ्र शुरू होगी अंतरर्राष्ट्रीय उड़ान

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा- कुशीनगर से शीघ्र शुरू होगी अंतरर्राष्ट्रीय उड़ान,

कुशीनगर।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कुशीनगर के नवनिर्मित इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शीघ्र ही देश-विदेश में उड़ान शुरू होगी। टर्मिनल बिल्डिंग का कार्य पूरा होने की देरी है। उन्होंने शीघ्र ही यहां से काठमांडू, म्यांमार, सिंगापुर व बैंकाक के लिए उड़ान शुरू करने की घोषणा की। कुशीनगर में मेडिकल काॅलेज की भी प्रतिबद्धता दोहराई। कहा कि इस दिशा में भी कार्य शुरू हो गया है।

*स्‍वास्‍थ्‍य योजनाओं का किया शुभारंभ*

मुख्यमंत्री रविवार को कुशीनगर जिले के कसया तहसील के ग्राम अहिरौली में स्वास्थ्य विभाग की जनहितकारी स्वास्थ्य योजनाओं का शुभारंभ व निरीक्षण करने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने किसी दल या राजनेता का नाम लिए बगैर कहा कि कुछ लोग बीते 20 वर्षों से एयरपोर्ट को लेकर राजनीति कर रहे हैं, मगर अब नही कर पाएंगे। एयरपोर्ट शुरू होने से देश-दुनिया के सैलानी कुशीनगर आएंगे। पर्यटन के कारण कुशीनगर का तीव्र विकास होगा।

*स्‍वास्‍थ्‍य के क्षेत्र में हुआ उल्‍लेखनीय कार्य : कृषि मंत्री*

कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने कहा कि मोदी व योगी देश व प्रदेश के भीतर आम आदमी के जीवन स्तर को ऊंचा उठाने का कार्य कर रहे हैं। स्वच्छता, शौचालय, उज्जवला, आवास, आयुष्मान, स्वास्थ्य, कृषि किसान के क्षेत्र में प्रदेश में उल्लेखनीय कार्य हुआ है। बहू व बेटियों की सुरक्षा बढ़ी है। महिलाओं को नौकरियों में 20 फीसद आरक्षण, रोजगार आदि के कारण जमीन पर बदलाव दिख रहा है।

*सीएम ने इन्‍हें किया सम्‍मानित*

संबोधन से पहले मुख्यमंत्री ने आरोग्य मेला व संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम का निरीक्षण व पोषण पखवारा का शुभारंभ किया। अंतरर्राष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली 10 महिलाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता मंजूलता व सरोज देवी, बॉक्सिंग खिलाड़ी गुंजा गोंड, शिक्षक रोशनी व ज्योति सिंह, *प्रधान सुनैना देवी,* स्वच्छता के क्षेत्र में फातिमा खातून, महिला पुलिस इंसेक्टर विभा पांडेय, एएनएम नीरज पांडेय व आशा कार्यकर्ता शशिकला शामिल रहीं।

मुख्यमंत्री ने नन्दिनी, किरण, उर्मिला, उर्मिला व रीना को प्रधानमंत्री आवास योजना का प्रमाण पत्र दिया। सांसद विजय दूबे, विधायक रजनीकांत मणि त्रिपाठी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। विधायक पवन केडिया, आयुक्त जयंत नार्लिकर, डीआइजी राजेश डी मोदक, जिलाधिकारी भूपेंद्र एस चौधरी, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।
सीएम ने कहा कि बेटी हो या बेटा यह विभेद सरकार ने खत्म किया गया है। बेटी के जन्म से लेकर स्नातक तक की शिक्षा के लिए एक निश्चित सहयोग राशि दी जा रही है। पंद्रह हजार तक सरकार दे रही है। विवाह में 51 हजार की राशि मुहैया कराई जा रही है। आगनबाड़ी केंद्रों को बेहतर करने का कार्य किया जा रहा है। आयुष्मान गोल्डन कार्ड से पांच लाख रुपये तक के इलाज की व्यवस्था कराई जा रही है। समाज के सबसे निचले पायदान पर बैठे परिवार को यह सुविधा दी जा रही है। पोषण मिशन कार्यक्रम के तहत 25 लाख से अधिक लोगों को सुविधा दिया गया है। हमने किसानों, बेरोजगारों और नौजवानों के लिए बेहतर काम किया है। 54 मार्गो को अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय मार्गो के साथ जोड़ा गया है। नेपाल के सभी प्रमुख बॉर्डर पर मैत्री द्वार बनाये जा रहे हैं। इंसेफेलाइटिस से कुशीनगर, महराजगंज और सिद्धार्थनगर में मरीज थे। यह आंकड़े 95 फीसद से भी कम हुए हैं। मेडिकल कालेज का काम जल्दी पूरा करने का निर्देश दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि छठे आरोग्य मेला शुरू होने तक 22 लाख मरीजों को देखा गया है। सभी महिला या पुरुष की मुफ्त जांच और इलाज की व्यवस्था की गई है। स्वास्थ्य कर्मियों ने को दस्तक अभियान के तहत अच्छा कार्य किए हैं। बेसिक शिक्षा मंत्री स्वत्रन्त्र प्रभार डॉ सतीश द्विवेदी ने कहा कि संयुक्त संघ में बेटी बचाओ-बेटी बचाओ और कन्या सुमंगल योजना की सराहना हुई है। दूसरे देश भी इसे अपना रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also
Close
Back to top button