Connect with us

Uncategorized

बेस मेटल चमके, क्या करें

Published

on

बेस मेटल में जोरदार चमक देखी जा रही है। निकेल 3 फीसदी ऊपरी स्तर पर कारोबार कर रहा है जबकि कॉपर, जिंक में भी तेजी का ही रूख है। वहीं बेस मेटल में भी तेजी दिखी जा रही है। सभी में 1.5 से 2 फीसदी की तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। दरअसल, एल्युमिनियम 52 हफ्ते की ऊंचाई पर कारोबार कर रहे है जबकि निकेल, कॉपर 3 हफ्ते की ऊंचाई पर है।

सोने-चांदी की मजबूत शुरुआत देखने को मिली है। घरेलू बाजार में सोना 29,700 रुपये के पार पहुंच गया है। फेड के पॉलिसी एलान पर बाजार की नजर बनी हुई है और कमजोर रुपये का दोहरा सपोर्ट मिल रहा है। दरअसल, इंटरेस्ट रेट और बैलेंस शीट ट्रिमिंग को लेकर किसी तरह के सरप्राइज नहीं होने के उम्मीद में सोने में भरोसा लौटा है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने नॉर्थ कोरिया को तबाह करने की धमकी दी है। जिससे राजनैतिक संकट बढने से सोने और चांदी को स्पोर्ट मिल रहा है और प्रेशियस मेटल की सेफ हेवेन अपील लौटती दिखी है।

घरेलू बाजार में सोना 0.40 फीसदी की तेजी के साथ 29760 रुपये के स्तर पर दिखाई दे रहा है, जबकि चांदी 0.43 की मजबूती के साथ 40267 रुपये पर कारोबार कर रहा है।

वहीं कच्चे तेल में 1 फीसदी के पार कारोबार हो रहा है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 3248 रुपये के स्तर पर कामकाज कर रहा है। प्रोडक्शन में कटौती के ओपेक के बयान के बाद कच्चे तेल में तेजी आती हुई दिखाई दे रही है। एपीआई के डाटा से क्रूड को सहारा मिला है। कच्चे तेल के स्टॉक में उम्मीद से कम बढ़त से सहारा मिला है और इराकी तेल मंत्री ने दिए उत्पादन कटौती की मियाद बढाने से तेजी के संकेत मिल रहे है।

एग्री कमोडिटी की बात करें तो मसालों में तेजी देखने को मिल रही है। गरमी, धनिया, कालीमिर्च, हल्दी में उछाल दिखाई दिया है जबकि जीरा, इलायची की तेजी थमी गई है।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!