Connect with us

Economics

कमोडिटी बाजार में कहां लगाएं दांव

Published

on

अमेरिका में भंडार गिरने के बावजूद कच्चे तेल में गिरावट आई है और नायमैक्स पर क्रूड का दाम करीब 0.25 फीसदी नीचे फिसल गया है। ब्रेंट में भी 52 डॉलर के नीचे कारोबार हो रहा है। दरअसल ओपेक से सप्लाई बढ़ने की संभावना है। लीबिया में बंद पड़े ऑयल फिल्ड में क्रूड का उत्पादन फिर से शुरु हो गया है। ऐसे में कीमतों पर दबाव बढ़ गया है। बाजार की नजर अब अगले महीने 22 तारीख को होने वाली तेल उत्पादक देशों की बैठक पर है। एमसीएक्स पर कच्चा तेल 0.2 फीसदी की कमजोरी के साथ 3065 के आसपास दिख रहा है। वहीं नैचुरल गैस 0.05 फीसदी की हल्की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है।

इस बीच सोना बेहद छोटे दायरे में कारोबार कर रहा है। कॉमैक्स पर इसका दाम 1285 डॉलर के पास है। पिछले 3 दिनों से ये इसी के आसपास बना हुआ है। आज यूरोजोन में कंज्यूमर कॉन्फिडेंस के आंकड़े आने वाले हैं। घरेलू बाजार में एमसीएक्स पर सोना 0.09 फीसदी की कमजोरी के साथ 29080 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है वहीं चांदी 0.1 फीसदी घटकर 38890 रुपये के करीब आ गई है। एमसीएक्स पर कॉपर 0.3 फीसदी गिरकर 420 रुपये के आसपास नजर आ रहा है वहीं निकेल 1 फीसदी से ज्यादा टूट गया है।

उधर एग्री कमोडिटी में खाने के तेलों में तेजी जारी है और मलेशिया में पाम तेल का दाम पिछले 5 महीने के ऊपरी स्तर पर चला गया है। दरअसल लगातार दूसरे महीने वहां तेल का उत्पादन घटने की आशंका जताई गई है। आज डॉलर के मुकाबले रुपये में हल्की मजबूती है। एमसीएक्स पर मेंथा का अगस्त वायदा 0.7 फीसदी की बढ़त के साथ 1170 रुपये के पार चला गया है जबकि एनसीडीईएक्स पर चने का सितंबर वायदा 0.05 फीसदी की बढ़त के साथ 5785 रुपये के आसपास दिख रहा है वहीं जीरे का सितंबर वायदा 19660 रुपये के आसपास कारोबार कर रहा है।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!