Connect with us

NATIONAL NEWS

अनोखा ‘पत्ता’, धूप-पानी से बनाएगा ईंधन

Published

on

देश में तेजी से बढ़ रहे प्रदूषण पर काबू पाने और एक वैकल्पिक ईंधन की खोज में वैज्ञानिकों को बड़ी सफलता हासिल हुई है. वैज्ञानिकों ने एक खास किस्म का कृत्रिम पत्ता विकसित किया है. यह कृत्रिम पत्ता सूर्य के प्रकाश को अवशोषित कर (सोंख कर) पानी की मदद से हाइड्रोजन ईंधन पैदा करता है. वैज्ञानिकों की इस प्रगति से भविष्य में कारों के लिए पर्यावरण की दृष्टि से अनुकूल स्वच्छ ऊर्जा के उत्पादन का मार्ग प्रशस्त हो सकता है.

आपको बता दें कि वैज्ञानिकों द्वारा बनाया गया यह खास उपकरण बहुत ही पतला और बिना किसी तरह के तार के काम करता है. देखने में एकदम पौधे के पत्ते की तरह लगने वाला यह उपकरण ऊर्जा पैदा करने के लिए पानी और सूर्य के प्रकाश का इस्तेमाल करता है.

वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर ) के पुणे स्थित राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला में कार्यरत वरिष्ठ मुख्य वैज्ञानिक सी एस गोपीनाथ ने कहा, “यह ज्ञात तथ्य है कि नवीकरणीय स्रोत से ऊर्जा उत्पादन हमारी ऊर्जा और पर्यावरण संबंधी समस्याओं का अंतिम समाधान है.” गोपीनाथ ने इस दौरान यह भी बताया कि उनकी टीम एक दशक से हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए जल विघटन के क्षेत्र में काम कर रही है.

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!