Connect with us

NATIONAL NEWS

आज होगी भारत-अफगानिस्तान के बीच रणनीतिक बैठक

Published

on

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा पिछले दिनों अफगानिस्तान को लेकर यूएस की नई पॉलिसी का ऐलान किया गया था और भारत से अपील करते हुए कहा था कि वह अफगानिस्तान के मुद्दे पर अमेरिका की मदद करे। ट्रंप की इस अपील के बाद भारत ने अफगानिस्तान की तरफ मदद का हाथ आगे बढ़ाया है।
इससे पहले अफगानिस्तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्बानी रविवार को अपने तीन दिवसीय दौरे के तहत भारत पहुंचे। खबरों के मुताबिक रब्बानी इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी करेंगे।
इस मौके पर सलाहुद्दीन रब्बानी भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ भारत और अफगानिस्तान की रणनीतिक बैठक की अध्यक्षता करेंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक में दोनों देशों के नेताओं के बीच अफगानिस्तान में सुरक्षा की स्थिति जैसे मुद्दों पर चर्चा होगी।
अफगानिस्तान को लेकर अमेरिका की रणनीति पर बोलते हुए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि हम भारत के साथ एक गहरी रणनीतिक साझेदारी विकसित करेंगे, लेकिन हम भारत से उम्मीद करते हैं कि वो अफगानिस्तान मुद्दे पर हमारी पहले से ज्यादा मदद करेंगे। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका के साथ व्यापार में भारत ने अरबों डॉलर्स की कमाई की है, लेकिन अमेरिका चाहता है कि अफगानिस्तान को लेकर भारत उसकी मदद करने के लिए आगे आए।

डोनाल्ड ट्रंप की अफगान नीति पर बोलते हुए भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि भारत, आतंकवादियों को पनाह देने वाले और सीमा पार से सहयोग मुहैया कराए जाने के मुद्दों से निपटने की अमेरिकी राष्ट्रपति की नई पॉलिसी का स्वागत करता है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि अफगानिस्तान में शांति, सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि लाने के लिए वहां की सरकार और लोगों की सहायता करने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!