Connect with us

NATIONAL NEWS

स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर दिल्ली सरकार ने उठाए सख्त कदम

Published

on

गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में सात साल के मासूम प्रद्युम्न की हत्या के बाद से देश भर के स्कूलों में सुरक्षा इंतजामों का जायजा लिया जा रहा है. इसी कड़ी में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों के प्रबंधन के साथ एक बैठक की. मनीष सिसोदिया ने कहा कि गुरुग्राम की घटना सभी लोग चिंतित हैं और ऐसी घटनाएं दोबारा ना हो यही हमारी कोशिश है.

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा ”रेयान स्कूल में पहले भी घटना हुयी थी मैंने तब भी सीबीआई जांच की बात कही थी लेकिन कुछ हुआ नहीं, क्योंकि इन स्कूलों का पॉलिटिकल लिंक है…जिस वजह से ये स्कूल इस तरह से काम कर रहे हैं.”

मनीष सिसोदिया ने कहा कि रियान स्कूल में सीसीटीवी ख़राब था, क्या ये बड़ी ख़ामी नहीं है. इसलिए बैठक में दिल्ली सरकार ने स्कूलों को लेकर कुछ फ़ैसले लिये हैं.

– सरकारी और गैर सरकारी सभी स्कूलों को 3 हफ्ते में अपने स्टाफ़ का पुलिस वेरिफ़िकेशन करवाना होगा और जो नहीं कर पायेगा उसके ख़िलाफ़ कार्रवाई होगी.

– सभी स्कूलों को 1 हफ़्ते के अंदर अपने स्टाफ़ की पूरी जानकारी पास के पुलिस थाने को देनी होगी.

– स्कूल स्टाफ से जुड़ी जानकारी डायरेक्टरेट के पोर्टल पर डालनी होगी, ताकि पता चल सके कि कौन-कौन स्टाफ काम कर रहा है और उसका पुलिस वेरिफ़िकेशन किया गया है कि नहीं.

– सभी स्कूलों के क्लासरूम में सीसीटीवी लगेगा. साथ ही सीसीटीवी सही से काम कर रहे हैं कि नहीं इसकी जानकारी हर महीने प्रिंसिपल को देनी होगी.

दिल्ली के एक स्कूल में 5 साल की बच्ची के साथ रेप मामले पर बोलते हुए सिसोदिया ने कहा कि टैगोर स्कूल को लेकर जो जानकारी मिली है उसमे पता चला है कि रेप का आरोपी रिक्शा चलाता था. आरोपी खाना भी सप्लाई करता था और गार्ड का भी काम करता था. उन्होंने बताया कि शुरूआती जानकारी के मुताबिक़ बच्ची को उस दिन ट्यूशन पढ़ाने के लिए स्कूल में रोका गया था जबकि शनिवार को सभी स्कूल बंद होते है. सिसोदिया ने कहा ”हम पता करने की कोशिश कर रहे है कि आख़िर क्यों शनिवार को स्कूल खोला गया और पहली क्लास की बच्ची को किस तरह के ट्यूशन के लिये रोका गया, अभी पूरी रिपोर्ट आयी नहीं है…मुझे लगता है कि इस स्कूल में कुछ बड़ी गड़बड़ी है.” डिप्टी सीएम ने कहा कि मामले की जांच चल रही है और दोषियों को किसी भी हालत में छोड़ने वाले नहीं हैं.

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!