Connect with us

Uncategorized

7 दिन पहले 22 जून को दिल्ली पहुंच सकता है मॉनसून

Published

on

नई दिल्ली
स्काईमेट ने दावा किया है कि मॉनसून + इस साल समय से 7 दिन पहले दिल्ली पहुंच सकता है। 22 जून को मॉनसून दिल्ली-एनसीआर में पहुंचने की संभावना जताई गई है। पूरे देश में मॉनसून जल्दी दस्तक देगा। दिल्ली में प्री मॉनसून ऐक्टिविटी 7 जून के आसपास शुरू होगी। 15 जून से यह काफी अधिक बढ़ जाएगी। इस बीच मैसम विभाग ने अनुमान जताया है कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर में धूल भरी आंधी और तूफान उठ सकता है।

स्काईमेट के अनुसार, पूर्वी और उत्तरी भारत में मॉनसून तेजी से आगे बढ़ रहा है। हालांकि उत्तर-पश्चिम के मैदान तक आते-आते इसकी रफ्तार में कुछ कमी आएगी। लेकिन उत्तर प्रदेश,दिल्ली-एनसीआर + , वेस्ट मध्य प्रदेश और वेस्ट राजस्थान के कुछ हिस्सों में मॉनसून समय से पहले ही आएगा। 25 जून तक यह देश के ज्यादातर हिस्सों को कवर कर लेगा। इसमें वेस्ट राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्से भी शामिल होंगे।

स्काईमेट के चीफ मेट्रोलॉजिस्ट महेश पलावत के अनुसार, मॉनसून की मौजूदा चाल के आधार पर इसके 22 जून तक दिल्ली-एनसीआर पहुंचने की संभावना है। पूर्वानुमान में 2 से 3 दिन आगे-पीछे होने की संभावना बनी रहती है। वहीं, मौसम विभाग फिलहाल मॉनसून के दिल्ली पहुंचने पर रुख स्प्ष्ट नहीं कर रहा है। उसका कहना है कि अभी से यह कयास लगाना जल्दबाजी है। 

दिल्ली में मॉनसून के पहुंचने की संभावित तारीख 29 जून है। इससे पहले भी दिल्ली में कई बार मॉनसून समय से पहले पहुंचा है। 2015 में मॉनसून 25 जून को, 2013 में 16 जून को, 2011 में 26 जून को, 2008 में 15 जून को, 2001 में 24 जून को, 1998 में 16 जून को आ गया था।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!