Connect with us

Amethi

जिले में 1 से 31 मार्च तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

Published

on

अमेठी (ब्यूरो)। जनपद में एक से 31 मार्च तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के सभागार में आयोजित बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ राम प्रसाद ने कहा कि इस अभियान में सभी गतिविधियों की कार्ययोजना बनाकर अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जाए और उन्हें कार्यक्रम से जोड़ा जाए। 1 से 31 मार्च तक चलने वाले संचारी रोग नियंत्रण अभियान को सफल बनाने के लिए कार्ययोजना तैयार कर ली गई है। उन्होंने कहा कि दस्तक अभियान में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जा कर संवेदीकरण एवं सर्वेक्षण का कार्य करेंगी, साथ ही प्रत्येक मकान से क्षय रोग के संभावित रोगियों के बारे में जानकारी लेते हुए विभाग को अवगत कराएंगी। उसी दौरान जन्म एवं मृत्यु पंजीकरण से छूट गये शिशुओं व्यक्तियों के पंजीकरण कराएंगी। अभियान के दौरान दिमागी बुखार के कारण दिव्यांग हुये व्यक्तियों की सूचना भी उपलब्ध करायेंगी। डी एच ई ओ शालू गुप्ता ने कहा कि नालियो में पानी जमा न होने दें साथ ही समय-समय पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जाये। लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक किया जायेगा ।
जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग नोडल विभाग के रूप में काम कर रहा है और अन्य सभी विभाग मिलकर काम करेंगे। ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता समिति की बैठक कर कार्यक्रम के बारे में लोगों को विस्तार से बताएंगे। गांव में झाड़ियों की सफाई, तालाबों के किनारों की सफाई व अन्य सार्वजानिक स्थलों की सफाई करवाना और गाँव में ऐसे हैण्डपंप जिनका पानी पीने योग्य नहीं है उन पर लाल निशान लगाकर उन्हें चिन्हित करना तथा लोगों को बताना कि अब इसका पानी उपयोग करने के लायक नहीं है। ग्राम स्तर पर प्रभात फेरी, ग्राम वासियों के साथ साथ साफ सफाई की प्रतिज्ञा गांव में छोटी-छोटी बैठकें कर लोगों को संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में बताने का काम पंचायती राज विभाग का होगा। शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल के बच्चों को जागरूक किया जाएगा और संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा की जागरूकता के लिए गांव में रैली निकाली जाएगी। मुख्य चिकित्सा अधिकारी
डा. आशुतोष कुमार दुबे ने लोगों से अपील की है कि वह वेक्टर जनित बीमारियों से लड़ने के लिए स्वच्छता अभियान से जुड़ें और अभियान को सफल बनाएं उन्होंने कहा- हम जागरूकता के माध्यम से ही इन बीमारियों पर विजय पा सकते हैं ।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!