Connect with us

Deoria

देवरिया आया साढ़े सात लाख कोविड19 वैक्सिन सिरिंज

Published

on

कोविड टीकाकरण के लिए जिले में आया सिरिंज, वैक्सीन वैन से पहुंचाई जाएगी टीकाकरण केंद्र

निर्वाण टाइम्स

देवरिया। जिले वासियों के लिए राहत भरी खबर है। कोरोना वैक्सीन लगाए जाने की स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। साढ़े सात लाख सिरिंज देवरिया जिला अस्पताल के भण्डारण गृह में पहुंच चुकी है। जल्द ही कोविड19 टीकाकरण अभियान के साथ इन सिरिंजो को भी वैक्सिन के साथ केंद्रों पर पहुंचेगी।
इसकी जानकारी देते हुए नोडल अधिकारी व एसीएमओ डॉ. सुरेंद्र सिंह ने बताया कि जनपद में वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी हो चुकी है। इसके लिए साढ़े सात लाख सिरिंज भी जनपद को मिली है। अब इन्हें योजना तैयार कर वैक्सीन वैन द्वारा सभी 18 टीकाकरण केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। जहां से वैक्सीन कैरियर में रखकर वैक्सीन टीकाकरण सत्र तक पहुंचाई जायेगी। टीकाकरण सत्र पर चिन्हित लाभार्थियों को कोविड-19 टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जनपद गाजियाबाद में कोविड-19 टीकाकरण के संबंध में चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है। जिला स्तरीय वैक्सीन स्टोर का सुदृणीकरण कार्य किया जा रहा है। पहले चरण में जिले में 10542 सरकारी स्वास्थ्यकर्मियों और 1427 निजी अस्पताल और क्लीनिक के स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इस प्रकार कुल 95 फीसदी स्वास्थ्य कर्मियों का विवरण पोर्टल पर अंकित किया जा चुका है। कोविड-19 के लिए चिन्हित 18 स्थलों पर टीकाकरण किया जायेगा। कोल्ड चैन लाजिस्टिक जनपद स्तरीय वैक्सीन स्टोर की संख्या-2 है। जबकि ब्लॉक स्तरीय वैक्सीन स्टोर 16 बनाये हैं। वैक्सीनेशन और इस पूरे प्रकरण पर प्रशासन के आला अधिकारियों की भी पूरी निगरानी बनी रहेगी ताकि कहीं किसी मामले में कोई चूक ना हो।

 

बाक्स में……..

 

जाँच के बाद दी जाएगी वैक्सीन की डोज

सीएमओ डॉ. आलोक पांडेय ने कहा कि बुखार सहित अन्य जांच के बाद वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। वैक्सीनेशन के दौरान एक बार में केवल एक व्यक्ति की इंट्री होगी। वेटिंग रूम में ही रजिस्ट्रेशन का पूरा ब्योरा चेक किया जाएगा। जांच के बाद एक-एक करके कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन को सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा। विशेष फ्रीजर में वैक्सीन रखी जाएगी।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!