Connect with us

Rampur

5289 मीटर ऊँचे पहाड़ पर इम्पैक्ट कॉलेज की छात्रा ने फहराया तिरंगा

Published

on

रामपुर(मुजाहिद खान):Covid-19 के खतरनाक दौर में भी 5289 मीटर ऊँचे पहाड़ पर इम्पैक्ट कॉलेज की होनहार छात्रा रिज़वाना ने तिरंगा फहराकर रामपुर जिले का नाम रौशन किया।
इम्पैक्ट कॉलेज के बी०ए० द्वितीय वर्ष की होनहार छात्रा रिज़वाना सैफी ने हिमाचल प्रदेश के सोलांग वैली में स्थित माउंट फ्रेंडशिप (5289 मीटर)नामक पर्वत की चढ़ाई 24 अक्टूबर 2020 को सफतापूर्वक पूरी की।इस मिशन में माउंटेनियर
रिज़वाना सैफी के साथ टीम लीडर राहुल गुप्ता व 7 अलग अलग राज्यों के 20 युवा भी शामिल थे।इस टीम ने 17 अक्तूबर 2020 को अपना मिशन हिमाचल प्रदेश के मनाली से शुरू किया था और फतेह की गयी चोटी का तापमान माइनस (-)10 डिग्री था।
यह ख़बर जैसे ही इम्पैक्ट कॉलेज के छात्र छात्राओं प्रवक्ताओं तथा स्टाफ को मिली तो उनके हर्ष का ठिकाना न रहा तथा बधाइयों का ताँता लग गया छात्र छात्राओं ने एक दूसरे को मिठाई खिला कर अपनी ख़ुशी का इज़हार किया तथा रिजवाना को फोन पर बधाई दी।
माउंटेनियर रिज़वाना सैफी का कहना है कि आपके अंदर कुछ करने का जज्बा है तो आप कभी भी किसी काम से हार नही मान सकते और हमारे हौसलों में जान है तब हमारे लिए कुछ भी नामुमकिन नही है।मेरा सपना है दुनिया की सबसे ऊँची चोटी माउंट ऐवरेस्ट को फतह करना है। और मैं जल्दी ही अपने सपने को सच भी कर पाऊँगी ऐसा मुझे पूरा यक़ीन है।लेकिन उससे पहले मुझे भारत की अधिकतर उंचाई वाली चोटियों पर भारतीय तिरंगा फहराना है।
कॉलेज अध्यक्ष सुल्तान अहमद सैफी ने बताया कि
रिजवाना ने जम्मू कश्मीर के जिम इंस्टीट्यूट से मांउटेनरिंग के बेसिक व एडवांस कॉर्स A ग्रेड से हासिल किए है।उन्हीं के साथ 4th वुशु फेडरेशन ओर स्पोर्ट्स चैंपियनशिप 2012 में ब्रॉउन मैडल व 1st वुशु स्पोर्ट फेडरेशन कप 2012 में सिल्वर मेडल प्राप्त किया। 2013 में माउंट स्टॉक काँगड़ी जिसकी ऊंचाई 6135 मीटर है व 2015 में माउंट गोल्फ काँगड़ी 6125 मीटर लेह लद्दाख में फतह की।साथ ही 2013 से 2016 तक जिम इंस्टीट्यूट में गेस्ट इंस्ट्रक्टर का पद भार संभाला।
21 व 25 किमी की दौड़ में जिलाधिकारी से गोल्ड मेडल हासिल करने वाली रिजवाना सैफ़ी ने 7077 मीटर की पहाड़ी पर भी तिरंगा फहराया।

Continue Reading
Advertisement
Comments
error: Content is protected !!