Ghazipur

एक विचार का नाम, स्व. चंद्रशेखर सिंह : ओमप्रकाश सिंह

 

गाजीपुर से शमीम भाई की रिपोर्ट

गाजीपुर, गाजीपुर कोरोना कोविड 19 की वैश्विक महामारी के कारण युवा तुर्क के नाम से प्रसिद्ध प्रधानमंत्री स्व. चंद्रशेखर का जन्म दिवस पर कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जा सका। वहीं प्रदेश सरकार के पूर्व पर्यटन मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने लॉक डाउन का पालन करते हुए सेवराई गांव के अपने पैतृक आवास पर शुक्रवार को युवा तुर्क पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर के तैल चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर अपने गांव के युवाओं सहित क्षेत्र से अपनी समस्याएं लेकर आए ग्रामीणों संग सोशल डिस्टेंस के बीच जन्मदिवस मनाया। पूर्व मंत्री ओमप्रकाश सिंह स्वयं को उपवास रखते हुए ग्रामीणों को लड्डू खिलाकर मुंह भी मीठा कराया। पूर्व मंत्री ओमप्रकाश सिंह ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चंद्रशेखर एक व्यक्ति ही नहीं बल्कि एक विचार भी थे, उनके विचारों को सुनने के लिए सदन में बड़े सम्मान के साथ लोग शांत होकर उनकी बातों को सुनते और उसपर अमल करने का प्रयास करते थे।

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर सदन में राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा था कि संसद और न्यायालय का आदेश रखी की रखी रह जाती है, लेकिन जब गरीबों की पेट में भूख की आग जलती है, तो बड़ी-बड़ी महले व सरहदें खत्म हो जाती हैं। आज देश उसी दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कोरोना जैसे वैश्विक महामारी पर कहा कि लॉक डाउन के बावजूद बहुत ही पॉजिटिव मरीज मिलते जा रहे हैं। यह बहुत ही दुर्भाग्य की बात है। इसलिए मैं कहूंगा कि बहुत बड़ी वैश्विक महामारी है। इससे पहले भी प्रथम विश्व युद्ध में करोड़ों लोग मरे थे और फिर उसी हालात पर यह देश पर पहुंचा है। अमेरिका दुनिया का सबसे बड़ा शक्तिशाली देश है। इसके बावजूद ऊपर वाले के आगे किसी का बस नहीं चलता है।

उनकी लाठी में आवाज नहीं होती, इसलिए मैं अपने समस्त क्षेत्रवासियों प्रदेशवासियों से अपील करूंगा कि लॉक डाउन का भरपूर ख्याल रखें और सोशल डिस्टेंस का पालन करते रहें। उन्होंने केंद्र और प्रदेश सरकार से भी मांग की कि देश का कोई भी गरीब मजदूर भूखे नहीं मरना चाहिए। मैं खुद भी इस कार्य में लगा हुआ हूं। इस विपत्तिकाल में मैं गांव में ही रह कर गरीब दिहाड़ी मजदूरी करने वाले लोगों पर ख्याल रखते हुए भोजन व आवश्यक सामान उपलब्ध कराने का भरपूर प्रयास कर रहा हूं। उन्होंने इस महामारी में अपनी जान को जोखिम में डालकर कार्य करने वालों को सराहा। कहा कि जिस तरह से गरीबों की मदद में लगे हुए हैं, उनके जज्बे को भी सभी लोगों को सलाम करना चाहिए। इस दौरान मंत्री प्रतिनिधि मन्नू सिंह, रितेश सिंह, पूर्व प्रधान उसिया जमालुद्दीन खां, राहुल राज, गोपी सिंह आदि मौजूद रहे।
वहीं अन्य जगहों से मिली जानकारी के अनुसार जनपद बलिया बेल्थरारोड तहसील क्षेत्र के किड़िहरापुर ग्रामसभा मे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. चन्द्रशेखर सिंह जी की 93वीं जयंती पूर्व मंत्री ओमप्रकाश सिंह के निर्देश पर युवा नेता अखण्ड प्रताप सिंह के नेतृत्व मे उपवास व उनके प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करके मनायी गयी| इस मौके पर अखण्ड प्रताप सिंह ने कहा कि यह चन्द्रशेखर जी एक व्यक्ति नही बल्कि एक विचार थे| इस मौके पर प्रधान प्रतिनिधि लंकेश सिंह,जिला पंचायत प्रत्याशी दीपक सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य महेन्द्र पाल के साथ अश्विनी कुमार सिंह दिक्षित सभी लोगो ने लाकडाउन का पूर्णतया पालन करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की|

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button