Rampur

कहवान मियां ने राजनीति के बजाय वित्तीय विशेषज्ञ की चुनी राह

– नवेद मियां के बड़े बेटे को वित्तीय मॉडलिंग और मूल्यांकन विश्लेषक की मिली उपाधि।

– छोटे बेटे हमज़ा मियां को है राजनीति में रुचि।

रामपुर।विरासत में मिली सियासत के बजाय रामपुर राजघराने के नवाबज़ादा अली मोहम्मद खां उर्फ कहवान मियां ने वित्तीय शिक्षा और प्रशिक्षण की राह चुनी है।पूर्व मंत्री नवाब काजिम अली खां उर्फ नवेद मियां के बेटे कहवान मियां को कनाडा के कोरपोरेट फाइनेंस इंस्टीटयूट ने वित्तीय मॉडलिंग और मूल्यांकन विश्लेषक की उपाधि प्रदान की है।
नूर महल राजनीति का केंद्र रहा है।नवाब जुल्फिक़ार अली खां उर्फ मिक्की मियां 6 बार और बेगम नूरबानो दो बार सांसद रही हैं।उनके बेटे नवाब काज़िम अली खां उर्फ नवेद मियां लगातार 5 बार विधायक और राज्यमंत्री रहे। लेकिन,नवेद मियां के बड़े बेटे नवाबज़ादा अली मोहम्मद खां को राजनीति में रुचि नहीं है।जबकि, छोटे बेटे नवाबजादा हैदर अली खां उर्फ हमजा मियां राजनीति में सक्रिय हैं।
कनाडा के वैंकूवर स्थित कोरपोरेट फाइनेंस इंस्टीटयूट ने कहवान मियां को एफएमवीए की उपाधि प्रदान की।अपनी पत्नी शाज़ली अली खां के साथ अमेरिका में रह रहे नवाबज़ादा अली मोहम्मद खां को वित्तीय मॉडलिंग,वित्त सिद्धांत एवं गणित,एक्सेल कौशल,बिजनेस वैल्यूएशन,बजट और पूर्वानुमान,लेखा ज्ञान,कोरपोरेट और व्यापार नीति की शिक्षा और प्रशिक्षण के बाद यह डिग्री हासिल हुई है।
पूर्व मंत्री के पीआरओ काशिफ खां ने बताया कि 7 जुलाई को कोरपोरेट फाइनेंस इंस्टीटयूट के चेयरमैन टिम विपोंड और दो अन्य निदेशकों के हस्ताक्षर से यह डिग्री जारी की गई है।यह इंस्टीटयूट वित्त एवं निवेश पेशेवरों के लिए प्रशिक्षण व शिक्षा प्रदान करता है।
दादी पूर्व सांसद बेगम नूरबानो,पिता नवाब काजिम अली खां,मां शाहबानो और भाई नवाबज़ादा हैदर अली खां उर्फ हमजा मियां ने कहवान मियां की कामयाबी पर खुशी ज़ाहिर की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button