HardoiUttar Pradesh

ग्राम स्वराज्य की अलख जगा कर ही गांवों में आएगी खुशहाली – रमेश भैया

शाहाबाद, हरदोई ( अनुराग गुप्ता ) । विनोबा सेवा आश्रम के प्रमुख एवं ग्राम स्वराज्य अभियान के निर्देशक रमेश भैया के अनुसार ग्राम स्वराज्य की अलख जगा कर ही गावों में खुशहाली आएगी।
समीपवर्ती ग्राम छीतेपुर में आयोजित ग्राम स्वराज्य संगोष्ठी में उन्होंने बताया कि गांव को बचाने की जरूरत है।गांव को आगे बढ़ाने की जरूरत है।ग्राम स्वराज्य का सीधा अर्थ स्वावलंबन है।सब्जी ,दूध,ईंधन आदि में गांव आत्मनिर्भर बनें।परिवार में स्वावलंबन से गांव में,फिर जिले में ,फिर प्रदेश में,और फिर देश में स्वावलंबन आएगा।ग्राम स्वराज्य का माडल पूरे देश में चल सकता है।इससे गांव और गांव के लोग आत्मनिर्भर बनकर खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकेंगे।
यश भारती सम्मान से सम्मानित विनोवा सेवा आश्रम के संस्थापक रमेश भइया के गॉव छीतेपुर में संस्था द्वारा चलाये जा रहे सब्जी स्वावलम्बन अभियान का शुभारम्भ अनुराग श्रीवास्तव ने किया ।इस अवसर पर आयोजित ग्राम स्वराज गोष्ठी को मुख्य अतिथि अनुराग श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए कहा कि जो व्यवस्था कम पूंजी में गांव में संचालित की जा सकती है,वह व्यवस्था शहर में संभव नहीं है।शहर के उद्यम सही रूप प्रस्तुत नहीं करते।ग्राम स्वराज्य अभियान में हर हाथ को काम देकर पूरी दुनिया में आगे निकल जाएंगे।महापुरुषों ने सभी को आत्मनिर्भर बनने का संदेश दिया है।गावों की ओर लौटने में ही लोगों की भलाई है।एक गॉव एक उत्पाद पर विचार व्यक्त करते हुए भारत विकास परिषद के अध्यक्ष अम्बरीष कुमार सक्सेना ने कहा कि“ग्राम स्वराज अभियान- सबका साथ, सबका गांव, सबका विकास कार्यक्रम”। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देना, गरीब परिवारों तक पहुंच कायम करना और केंद्र सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं तथा कार्यक्रमों से वंचित रह गए सभी लोगों को इनके दायरे में लाकर लाभान्वित करना है।
ग्राम स्वराज अभियान के दौरान हर ब्लॉक के 11 गांवों के लिए विशेष पहल शुरू की जा रही है। इस अभियान के अंतर्गत गरीब समर्थक पहलों में उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का शत प्रतिशत आच्छादन किया जाएगा। छीतेपुर गॉव में 36 घरों में सब्जी वाटिका लगायी गयी। आचार्य विनोवा के सपनों को मूर्त रूप देने में 11 गाँव के युवाओं ने संकल्प लिया । शीघ्र ही हरदोई व लखीमपुर के 11 – 11 गांवों में भी स्वालम्बन प्रारम्भ किया जायेगा।गीतकार अमर सिंह ने प्रेरणादाई गीत सुनाया। प्रधानाचार्य विस्सन कुमार ने कहा कि ग्राम स्वराज्य के कार्यक्रम आगे बढ़े,इस पर विचार करें।स्वयं जागरुक होकर ,अपने आप को कुटीर उद्योग धंधों से जोड़ें।
इस अवसर पर निदेशक मोहित भैया,ग्राम प्रधान रवीन्द्र,पूर्व प्रधान एहसान,राम बहादुर शर्मा,रहीस,अमीर हसन,राम रतन मौर्य, काउंसलर आशीष मिश्र,ऋषि पाल गौतम,पूर्व प्रधान नत्थू खां,शंकर,सोनपाल,विनोद,मुन्नलाल शुक्ला,शेर सिंह,रमेश,शहवान हुसैन,शिवम तिवारी,शिव ओम शुक्ल,शिशुपाल, बहिन कल्पना समेत अनेक लोगों ने आत्मनिर्भर बनने का संकल्प लेते हुए गावों में ग्राम स्वराज्य की अलख जगाने का संकल्प लिया। संचालन जे डी अग्निहोत्री ने किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button