BahraichUttar Pradesh

जनपद बहराइच में रोपित किये जायेंगे 51 लाख 56 हज़ार 610 पौध

 

बहराइच (ब्यूरो): जनपद में 05 जुलाई 2020 को होने वाले वृक्षारोपण अभियान की तैयारियों के सम्बन्ध में वृहस्पतिवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी शम्भु कुमार की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी बहराइच मनीष सिंह द्वारा वृक्षारोपण के सम्बन्ध में अब तक की गयी तैयारियों के प्रस्तुतीकरण देते हुए बताया गया कि सभी विभागों द्वारा पौधरोपण से संबंधित अग्रिम मृदा कार्य पूर्ण कर लिया गया है और विभागीय पौधशालाओं से पौधों को उठाने की कार्यवाही की जा रही है। सिंह ने बताया कि अब तक लक्षित विभागों द्वारा लगभग 80 प्रतिशत पौधों का उठान कर लिया गया है।
जिलाधिकारी ने पौध उठान से वंचित विभागों को निर्देश दिया कि शुक्रवार तक शत-प्रतिशत पौधे प्राप्त कर लिये जायें | कुमार ने निर्देश दिया कि वृक्षारोपण की मॉनिटरिंग के लिए नियुक्त जोनल, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया कि लगातार फील्ड अधिकारियों के सम्पर्क में रहकर वृक्षारोपण के दिन गतिशील रहते हुए विभिन्न स्थलों पर किए गए कार्यों का भौतिक सत्यापन करते रहेंगे। सभी लक्षित विभागों को यह भी निर्देश दिया गया कि आवंटित लक्ष्य के सापेक्ष समयान्तर्गत शत-प्रतिशत पौधरोपण कराना सुनिश्चित करें।
बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने विभागवार चिन्हित स्थलों की संख्या, उठाए गए पौधों की संख्या तथा पौधरोपण की तैयारियों की गहन समीक्षा करते हुए खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि पौधरोपण में पौध रोपित करते समय थैलों से पालीथीन को सही ढंग से हटाकर पौध को गड्ढे में रखा जाए, पौधे को सीधा लगाया जाए, लगाने के बाद पौधे की जड़ पर मिट्टी चढ़ाने के साथ साथ थावला बनाने की कार्यवाही भी पूरी सतर्कता के साथ की जाए।
जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि पौधरोपण स्थलों की तार बाड़ के माध्यम से अथवा सुरक्षा खाई खोदकर पौधों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाय। वृक्षारोपण कार्यक्रम के दृष्टिगत जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियों को मुख्यालय पर रहते हुए अपने विभाग से संबंधित किसी भी कर्मचारी को छुट्टी ना देने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि पौधरोपण के प्रति आमजन में जन जागरूकता लाये जाने के उद्देश्य से पौधरोपण अभियान में समाज के विभिन्न वर्गों को भी आमंत्रित कर उनका सहयोग लिया जाय। उन्होंने निर्देश दिया कि पौधरोपण के इस विशेष अभियान में कोविड 19 की गाइडलाइंस का विशेष ध्यान दिया जाय। वृक्षारोपण स्थलों पर सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालन के साथ-साथ सभी श्रमिक फेस मास्क लगाए हों तथा हाथों की साफ-सफाई के लिए साबुन और पानी का विशेष प्रबन्ध भी किया जाय।
डीएफओ ने बताया कि जनपद में इस वर्ष 5156610 पौधों का रोपण किया जाएगा जिसमें वन विभाग द्वारा 21,38,610, ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 2260020, उद्यान विभाग द्वारा 229840, रेशम विभाग द्वारा 23900, रेलवे विभाग द्वारा 45,000, रक्षा विभाग द्वारा 62000, बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा 4100, माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा 4100, पर्यावरण विभाग द्वारा 95800, पशुपालन विभाग द्वारा 8000, लोक निर्माण विभाग द्वारा 10240, सिंचाई विभाग द्वारा 9900, सहकारिता विभाग द्वारा 8400, नगर विकास विभाग द्वारा 6513 तथा कृषि विभाग द्वारा 350000 पौधों का रोपण किया जाएगा। पौधरोपण की समस्त सूचनाओं का संकलन वन विभाग द्वारा डेवलप सॉफ्टवेयर पर किया जाता है।
सिंह ने बताया कि वृक्षारोपण से सम्बन्धित कार्यों के सुचारू रूप से संचालन के लिए प्रभागीय वनाधिकारी कार्यालय में एक कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है। जिसका नम्बर 7839435148 है। सभी विभागों को पौधरोपण के दिन प्रत्येक घंटे इस कंट्रोल रूम पर पौधरोपण की सूचना उपलब्ध करानी होगी।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आईएएस सूरज पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. सुरेश सिंह, पी.डी. डी.आर.डी.ए. अनिल कुमार सिंह, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, डाॅ. बलवन्त सिंह, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, उप निदेशक कृषि डाॅ. आर.के. सिंह सहित अन्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Alert: Content selection is disabled!!