Bahraich

जिलाधिकारी ने किया गेहूॅ क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण

 

लोक नाथ त्रिवेदी

बहराइच – रबी विपणन वर्ष 2020-21 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत जनपद बहराइच में 15 अप्रैल 2020 से 169 क्रय केन्द्रों केे माध्यम से गेहूॅ की खरीद की जा रही है। जनपद में संचालित हो रहे गेहूॅ खरीद कार्य का जायज़ा लेने के उद्देश्य से जिलाधिकारी शम्भु कुमार ने ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आई.ए.एस. सूरज पटेल, उप जिलाधिकारी सदर राम चन्द्र यादव व जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी संजीव कुमार के साथ कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर में स्थित क्रय एजेन्सी भारतीय खाद्य निगम एवं खाद्य एवं रसद विभाग तथा पी.सी.एफ. डीहा हालमुकाम मण्डी तथा ग्राम सलारपुर (कल्पीपारा) में संचालित यूपीएसएस एवं पीसीयू द्वारा संचालित गेहूॅ क्रय केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया।

कृषि उत्पादन मण्डी समिति सलारपुर में खाद्य एवं रसद विभाग द्वारा संचालित क्रय केन्द्र निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी देवेन्द्र द्विवेदी ने बताया कि अब तक 293 किसानों से 17200 कुण्टल गेहूॅ की खरीद की गयी है। जिसके सापेक्ष 274 किसानों को गेहॅू मूल्य का भुगतान भी हो गया है। द्विवेदी ने यह भी बताया कि क्रय केन्द्र तक अपनी उपज लाने में असमर्थ ग्राम मकोलिया, कटरा बहादुरगंज व कमोलिया के 05 कृषकों से उनके गाॅव में जाकर भी गेहूॅ की खरीद की गयी है। निरीक्षण के समय ब्लाक चित्तौरा के ग्राम मकोलिया के कृषक लियाकत खान व मानाडोर के प्रेम कुमार दुबे की उपज की खरीद की जा रही थी।
भारतीय खाद्य निगम के क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी अनुज शर्मा ने बताया कि अब तक 186 किसानों से 10611 कु. गेहूॅ की खरीद के सापेक्ष 179 किसानों को भुगतान भी कर दिया गया है। निरीक्षण के समय ब्लाक रिसिया के ग्राम बहबोलिया महादा के कृषक शबनम पत्नी शरीफ के उपज की खरीद की जा रही थी। जिलाधिकारी ने सम्बन्धित कृषक से की जा रही खरीद प्रक्रिया का जायज़ा लिया तथा लगभग आधा दर्जन बोरों की तौल अपने समक्ष करायी। पीसीएफ क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी सलीम अहमद द्वारा बताया गया कि अब तक 38 किसानों से 2324 कु. गेहूॅ की खरीद के सापेक्ष 32 किसानों का भुगतान हो गया है। निरीक्षण के समय ब्लाक चित्तौरा के ग्राम लखनापुर के कृषक जानकी प्रसाद के उपज की खरीद की जा रही थी।
इससे पूर्व जिलाधिकारी ने ग्राम सलारपुर (कल्पीपारा) में यूपीएसएस एवं पीसीयू द्वारा संचालित गेहूॅ क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया। यूपीएसएस क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी विजय कुमार ने बताया कि अब तक 22 किसानों से 1276 कु. गेहूॅ खरीद के सापेक्ष 19 किसानों का भुगतान हो गया है। निरीक्षण के समय ब्लाक चित्तौरा के ग्राम कुरवारीमाॅफी के कृषक वीरेन्द्र श्रीवास्तव से गेहूॅ की खरीद की जा रही थी। पीसीयू क्रय केन्द्र के निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारी अशोक कुमार मिश्रा ने बताया कि अब तक 131 कृषकों से 8998.5 कु. गेहूॅ खरीद के सापेक्ष 121 किसानों को भुगतान कर दिया गया है। केन्द्र प्रभारी ने यह भी बताया कि कुरवारीमाॅफी व बिछला का भ्रमण कर केन्द्र तक अपनी उपज लाने में असमर्थ किसानों द्वारा अपनी उपज विक्रय करने की सहमति प्रदान की गयी है।
गेहूॅ क्रय केन्द्रों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने केन्द्र प्रभारियों से गेहूॅ क्रय से सम्बन्धित उपकरणों की क्रियाशीलता, बोरों की उपलब्धता, किसानों के लिए पेयजल व बैठने की व्यवस्था तथा कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम हेतु सेनेटाइज़र की उपलब्धता इत्यादि के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए निर्देश दिया कि गेहूॅ क्रय के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन अवश्य किया जाय। निरीक्षण के दौरान केन्द्र प्रभारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि ग्रामों का भ्रमण कर अपनी उपज को क्रय केन्द्र ला पाने में असमर्थ किसानों से गेहूॅ की खरीद की जाय।
जिला खाद्य एवं विपणन अधिकारी ने जिलाधिकारी को बताया कि अब तक 13255 किसानों से 78985.73 मै.टन गेहूॅ की खरीद की गयी है। जो कि लक्ष्य का 60.53 प्रतिशत है। उन्होंने यह भी बताया कि अब तक लगभग 12 हज़ार किसानों को भुगतान किया जा चुका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button