Gorakhpurब्रेकिंग न्यूज़

तरकुलहा मंदिर परिसर में खुले में शराब पीने के प्रचलन पर पाबंदी लगाने के लिए पुलिस ने बनाई रणनीति।

तरकुलहा मंदिर परिसर में खुले में शराब पीने के प्रचलन पर पाबंदी लगाने के लिए पुलिस ने बनाई रणनीति।

Location–UP Gorakhpur

Riport—Amit Kumar

गोरखपुर। चौरी चौरा।सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व पुलिस के उच्चाधिकारियों द्वारा सभी पुलिस कप्तानों को सख्त रूप से आदेश दिया गया है कि कहीं भी सार्वजनिक व धार्मिक स्थल के आसपास खुले में शराब पीने वालों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाया जाए। गोरखपुर में सीएम योगी के आदेश का पालन करते हुए एसएसपी डॉ सुनील गुप्ता ने सभी थाना व चौकी प्रभारियों को सख्त हिदायत दी है कि सार्वजनिक व धार्मिक स्थानों के आस-पास खुले में शराब पीने वालों पर नकेल कसी जाए। अगर अगर कहीं पर भी आदेश के पालन में कमी मिली तो उस क्षेत्र के थाना प्रभारी को दोषी माना जाएगा साथ ही उन पर कार्रवाई भी की जाएगी।

पूर्वांचल का प्रसिद्ध मंदिर माता तरकुलहा परिसर में प्रदेश के कोने-कोने से आने वाले लोगों का खास जमावड़ा लगता है। पूजा पाठ तक तो सब कुछ ठीक-ठाक और शांतिपूर्ण रहता है।लेकिन जब खुले में शराब पीने वालों की संख्या बढ़ जाती है तो मारपीट हो जाती है।गौरतलब है कि माँ तरकुलहा मंदिर परिसर के आसपास कई शराब की अनुबंधित दुकानें भी हैं ।पिछले कुछ वर्षों के आंकड़ों के अनुसार तरकुलहा देवी मंदिर परिसर में मारपीट की 60 फ़ीसदी से अधिक घटनाओं का कारण खुले में शराब पीना है ।पिछले वर्ष अगस्त में तत्कालीन क्षेत्राधिकारी सुमित सुक्ला व थानेदार नीरज कुमार राय ने मारपीट की घटनाओं के बढ़ोतरी पर लगाम लगाने के लिए खुले में शराब पीने वालों पर नकेल कसने की पहली सटीक कवायत शुरू की ।अगस्त 2019 से अब तक नियमित तरकुलहा देवी मंदिर परिसर में खुले में शराब पीने वालों पर नकेल कसने के लिए नियमित दैनिक रूप से पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की जाती है।

पूर्वांचल के प्रसिद्ध मंदिर माता तरकुलहा देवी परिसर में होली से एक महीने पहले व बाद के समय तक खुले में शराब पीने वालों की तादाद बढ़ जाती हैं। जिसके कारण कई बार मारपीट की घटनाएं हो जाती हैं।इस बार होली अगले महीने मार्च के दूसरे सप्ताह में है। मंदिर परिसर में शराब पीने वालों के कारण पूर्व में हुई मारपीट की घटनाओं की पुनरावृत्ति ना हो इसके लिए चौरीचौरा पुलिस ने एक रणनीति तैयार की है। जिसके तहत स्थानीय क्षेत्राधिकारी रचना मिश्रा के आदेश पर थानेदार राजू सिंह ने तरकुलहा मंदिर परिसर के व्यवसाई नेताओं के साथ तरकुलहा मंदिर परिसर के सभी दुकानदारों के साथ बातचीत कर खुले में शराब पीने वालों पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगाने का एक सकारात्मक प्रयास किया है।

इस पर बोलते हुए क्षेत्राधिकारी रचना मिश्रा ने बताया कि हमारे उच्चाधिकारियों व मुख्यमंत्री द्वारा खुले में शराब पीना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।अगर कभी भी खुले में शराब पीने का प्रचलन हो रहा है तो स्थानीय थानेदार की उस पर तत्काल लगाम लगाने की जिम्मेदारी बनती है।जिससे आपपास से गुजरने वाली महिलाओं बच्चियों या बहनों को कोई असावधानी न हो ।इसके अंतर्गत लगातार सतत अभियान चल रहा है।इसी क्रम में तरकुलहा देवी परिसर के आसपास जितनी भी शराब की दुकानें है।उनको स्थानीय पुलिस द्वारा सख्त आदेश दिया गया है ।

बाइट– रचना मिश्रा सीओ ,चौरी चौरा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button