Hardoi

ब्लाक एवं नगर पालिकाओं में प्रवासी रोजगार कैम्प का आयोजन 19 व 20 जून को – डीएम

 

हरदोई ( अनुराग गुप्ता )। कलेक्ट्रेट सभागार में आहूत जिला रोजगार समिति की द्वितीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने रोजगार समिति से जुड़े विभाग सहायक श्रमायुक्त, उपायुक्त स्वतःरोजगार, उपायुक्त मनरेगा, जिला सेवायोजन अध्िाकारी, प्रधानाचार्य जिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, उपायुक्त उद्योग, जिला व्यापर कर अधिकारी, डूडा, डीडी नावार्ड, कृषि, एलडीएम एवं जिला संख्याधिकारी निर्देश दिये कि शासन के निर्देशानुसार अपने-अपने विभाग के माध्यम से विभिन्न प्रदेशों से आये प्रवासी श्रमिकों उनके कौशल एवं आवश्यकता अनुसार रोजगार उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होने निर्देश दिये कि समस्त विकास खण्ड एवं नगरीय निकायों में 19 एवं 20 जून (शुक्रवार एवं शनिवार) को प्रवासी रोजगार कैम्प का आयोजन किया जाये और गांव के लोगों को ब्लाक पर एवं नगरीय क्षेत्रों नगर पालिका व नगर पंचायतों में आयोजित कैम्प में संबंधित विभाग के कर्मचारियों द्वारा विभिन्न ट्रेंडो में कार्य करने के इच्छुक प्रवासियों के फार्म आदि भरवाने की कार्यवाही करेगंे और शासन के निर्देशानुसार उन्हें रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा।

बैठक में जिलाध्िाकारी ने उपायुक्त उद्योग, खादी ग्रामोद्योग को निर्देश दिये कि जनपद में आये प्रवासियों को प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री स्वरोगार तथा मुख्यमंत्री ग्रामीण योजना के तहत चिन्िहत करें और समस्त कार्यवाही करते हुए अध्िाक से अध्िाक लोगों को लाभान्िवत करायें। उन्होने व्यापार कर अध्िाकारी को निर्देश दिये कि जनपद के प्रतिष्ठानों, होटलों ,आदि में प्रवासी श्रमिकों को सीधे काम दिलाये, डीसी एनआरएलएम को निर्देश दिये कि गांव में आयी प्रवासी महिलाओं के समूहों का गठन कर उन्हें प्राथमिकता के आधार पर कुटीर उद्योग के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करायें तथा डूडा अध्िाकारी नगरीय निकायों में प्रवासी महिलाओं के समूह गठित कर उन्हंे लाभान्िवत करायें। उन्होने जिला सेवायोजन अध्िाकारी को निर्देश दिये कि जिन गांवों में अध्िाक संख्या में प्रवासी आ रहे है वहां कैम्प लगाकर प्रवासी श्रमिकों के कौशल एवं योग्यता के आधार पर फार्म भराकर कार्यवाही प्रारम्भ करें। जिलाध्िाकारी ने जिला संख्याध्िाकारी को निर्देश दिये कि सरकारी निर्माण कार्यदायी संस्था पीडब्लूडी, आरर्इएस आदि में शुरू होने वाले निर्माण कायर्ो को करने हेतु प्रवासी श्रमिकों की सूची उपलब्ध और प्राथमिकता पर उन्हें रोजगार उपलब्ध करायें।

बैठक में जिलाध्िाकारी ने अग्रणी बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिये कि रोजगार परक योजनाओं के माध्यम से विभ्िान्न विभागों के प्रवासियों के स्वरोगार आदि के ऋण आवेदन पत्रों को गम्भीरता से लेते हुए कार्यवाही करें और जरूरतमंद प्रवासियों को समय से ऋण उपलब्ध करायें। उन्होने प्रधानाचार्य आर्इटीआर्इ को निर्देश दिये कि अपने विभाग के विभ्िान्न टेªडो के माध्यम से कुशल प्रवासी श्रमिकों को प्रश्िाक्षण दिलायें तथा सेवायोजना के माध्यम से निजी कंपनियों में उन्हें रोजगार दिलायें। जिलाध्िाकारी ने डीडी कृष्िा से गांवों में आये प्रवासी कृषकों को विभाग के किसान सहायक के माध्यम से लाभान्िवत करें।
बैठक में मुख्य विकास अध्िाकारी निध्िा गुप्ता वत्स, डीडी कृष्िा डा0 आशुतोष कुमार मिश्रा, उपायुक्त उद्योग, जिला व्यापार कर अध्िाकारी, सहायक श्रमायुक्त, जिला सेवा योजन अध्िाकारी, प्रधानाचार्य आर्इटीआर्इ, डीडी नावार्ड, नगरीय निकाय डूडा, उपायुक्त ग्रामीण आजीविका मिशन, अपर जिला सूचना अध्िाकारी दिव्या निगम आदि मौजूद रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button