Uncategorised

मुंबई : मजदूरों को राजनैतिक हथियार ना बनाए कांग्रेस- रवि मिश्रा

संवाददाता : एसपी पांडेय

मुंबई : भारतीय जनता मजदूर ट्रेड यूनियन के महाराष्ट्र प्रदेश प्रवक्ता रवि मिश्रा ने कहा है कि, रेलवे ने 85 परसेंट के सब्सिडी के साथ राज्य सरकारों को प्रवासी मजदूरों के लिए टिकट उतनी ही संख्या में उपलब्ध कराया गया जितने प्रवासी मजदूरों को ट्रेन से भेजना था !भारतीय रेलवे ने 15 परसेंट किराया राज्य सरकारों को चुकता करने के लिए कहा है, ना कि गरीब मजदूरों से वसूलने के लिए !
एक तरफ कांग्रेस शासित राज्यों में मजदूरों से पैसा वसूला गया तो वहीं कांग्रेस हाईकमान श्रीमती सोनिया गांधी ने मजदूरों के किराया वापस करने की घोषणा कर दी है जबकि मजदूर किन परिस्थितियों में किराया जमा किये होगे इस राष्ट्रीय आपदा के समय में इसका सहज ही अनुमान लगाया जा सकता है!
मजदूरों के प्रति यदि सच्ची सहानुभूति होती तो कांग्रेस कांग्रेस शासित सरकारों को पहले ही मना कर देती मजदूरों से किराया लेने के लिए क्योंकि टिकट वितरण तो नोडल अधिकारी (जो कि प्रदेश सरकार द्वारा नियुक्त है) को सौंपा गया था! मगर ऐसा न करके कांग्रेस को तो इस राष्ट्रीय आपदा में भी राजनीति चमकानी है! गरीबों और मजदूरों के कंधे पर बंदूक रखकर केंद्र सरकार पर निशाना साधने का प्रयास किया गया!
विगत 6 वर्षों के शासनकाल में मोदी सरकार गरीबों, मजदूरों और मजबूरों के प्रति संवेदनशील रही है !गरीबी हटाओ के नाम पर कांग्रेस अनादिकाल से राजनीति करते आ रही है! मगर गरीबी ना तो श्रीमती इंदिरा गांधी हटा पायीं ना ही श्री राजीव गांधी हटा पाए और ना ही श्री नरसिंहा राव जी और ना ही डाॅ मनमोहन जी की सरकार हटा पाई !कांग्रेस ने गांव -गरीब को सड़क और सूचना से भी काट कर रखा ताकि इनको वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल करते रहे !
श्रद्धेय अटल बिहारी बाजपेयी जी की सरकार ने सूचना और सड़क से जोड़कर गांव गरीबों के जीवन स्तर को संवारने का काम किया तो वहीं उज्जवला गैस कनेक्शन, शौचालय ,किसान सम्मान निधि ,आयुष्मान भारत और गरीबों को पक्का मकान देकर मोदी सरकार ने उनके जीवन स्तर को सुधारने का यशस्वी प्रयास किया है! कांग्रेस और कांग्रेसियों को आत्म चिंतन और मंथन करने की नितांत आवश्यकता है और आगाह करता हूं कि गोर- गरीबों और मजदूरों को राजनैतिक हथियार ना बनाएं अन्यथा उचित समय आने पर भारतीय जनता मजदूर ट्रेड यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री शांत प्रकाश जाटव जी महाराष्ट्र प्रदेश अध्यक्ष राजीव चौहान के नेतृत्व में जन आंदोलन किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button