HardoiUttar Pradesh

सरकार की प्राथमिता है अधिक से अधिक प्रवासियों को रोजगार उपलब्ध हो – डीएम

हरदोई ( अनुराग गुप्ता )।  कलेक्ट्रेट सभागार में प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में आयोजित प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने रोजगार परक योजनाओं से संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने विभाग की समस्त योजनाआंे में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अन्र्तगत अधिक से अधिक प्रवासियों को रोजगार देकर लाभान्वित करें।
बैठक में जिलाधिकारी ने जिला सेवायोजन अधिकारी एवं प्रधानाचार्य आईटीआई को निर्देश दिये कि कुशल श्रमिकों को उनके कार्य के अनुसार प्रशिक्षण देकर निजी कंपनियों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध करायें और डीसी मनरेगा को निर्देश दिये कि अकुशल श्रमिकों को अधिक से अधिक सख्या मंे मनरेगा के तहत जाबकार्ड बनवाकर रोजगार उपलब्ध करायें तथा डीसी एनआरएलएम प्रवासियों महिलाओं को चिहिन्त करते हुए उनके समूहों का गठन करते हुए रोजगार प्रदान करें। जिलाधिकारी ने सहायक श्रमायुक्त को निर्देश दिये कि निर्माण कार्य के तहत चिन्हित श्रमिकों को निजी ठेकेदारों से कराये जाने वाले कार्यो में लगवायें तथा अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी प्रान्तीय खण्ड को अपने ठेकेदारों के माध्यम से अधिक से अधिक प्रवासी श्रमिकों को निर्माणाधीन रोड के कार्यो में रोजगार दिलायें। बैठक में जिलाधिकारी ने जिला अग्रणी बैंक प्रबन्धक को निर्देश दिये कि उद्योग केन्द्र एवं खादी ग्रामोद्योग से मुख्यमंत्री स्वरोजगार तथा विश्वकर्मा आदि योजनाओं के माध्यम से रोजगार हेतु ऋण सम्बन्धी प्रवासी श्रमिकों के बैंकों को पे्रषित आवेदन पत्रों पर शीघ्रता से स्वीकृत कराते हुए लोन उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में उन्होने प्रवासी श्रमिकों को कम रोजगार उपलब्ध पर नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देश दिये संबंधित विभाग के अधिकारी प्रवासी श्रमिकों अपने विभाग की योजनाओं एवं निर्माण एजेसिंयों के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराते हुए अधिक से अधिक मानव दिवस सृजित करायें। श्री खरे ने जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये कि जिन गांवों में सामुदायिक शौचालय, पंचायत भवन एवं कूड़ा घर आदि के निर्माण कार्य ग्राम प्रधानों से संपर्क कर तत्काल प्रभाव से तीन दिन में प्रारम्भ करायें। उन्होने समस्त संबंधित अधिकारियों से कहा भारत एवं प्रदेश सरकार की प्राथमिता कि अधिक से अधिक प्रवासियों को रोजगार उपलब्ध हो, इसलिए समस्त अधिकारी प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को गम्भीरता से लेते हुए प्राथमिता पर विभागीय लक्ष्य के अनुरूप प्रवासियों को रोजगार उपलब्ध करायें।
बैठक में जिलाधिकारी ने उप निदेशक कृषि, डूडा, उद्योग, खादीग्रामोद्योग आदि विभागों द्वारा प्रवासी श्रमिकों को उपलब्ध कराये जा रहे रोजगार की समीक्षा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, पीडी श्रीनिवास, डीडी कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्र डीसी मनरेगा, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी, जल निगम, लद्यु सिंचाई, उपायुक्त उद्योग केन्द्र, जिला ग्रामोद्योग अधिकारी, डीसी एनआरएलएम व एनआरएलएम, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला सेवा योजन अधिकारी, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, सहित अन्य विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button