HardoiUttar Pradesh

हरदोई में 5 जुलाई को 50 लाख से अधिक पौधे होंगे रोपित – डीएम 

हरदोई ( अनुराग गुप्ता ) । 5 जुलाई को आयोजित होने वाले वन महोत्सव कार्यक्रम के सम्बन्ध में कलेक्ट्रेट सभागार में  बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने वृक्षारोपण करने वाले सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि विगत वर्ष वृ़क्षारोपण पर उनके विभाग द्वारा कितने वृ़क्ष रोपित किये गये थे, तथा वर्तमान में कितने जीवित है, उसका प्रमाण पत्र आज शाम तक और 5 जुलाई को होने वाले वृहद वृक्षा रोपण के लिए कराये गये गड्ढों का प्रमाण पत्र फोटो सहित 3 जुलाई की शाम तक प्राथमिकता पर उपलब्ध करायें।
उन्होने कहा कि वन महोत्सव पर प्रदेश भर में एक दिन में 25 करोड़ तथा जनपद में एक दिन में समस्त विभागों के माध्यम से 53,68,200 पौधें रोपित किये जायेगें। इसलिए संबंधित विभाग के अधिकारी वृक्षारोपण के लिए चयनित स्थलों पर गड्ढा खुदाई आदि की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित कर लें तथा सभी संबंधित विभाग के अधिकारी 04 जुलाई की सायं तक अपने चयनित स्थलों पर लगने वाले पौधों को वन विभाग की नर्सरी से अपनी मांग के अनुसार उठान कर लें, तथा वृक्षारोपण के समय मिट्टी में मिलाने हेतु नजदीकी गौशालाओं से कम्पोस्ट एवं वर्मी कम्पोस्ट की खाद भी पर्याप्त मात्रा में मांगा लें, और वृक्षा रोपण स्थल की मिट्टी की मृदा अनुसार ही वृक्ष रोपित करायें।
उन्होने कहा कि वृक्षारोपण करते हुए समस्त स्थलों की फोटोग्राफ सहित आख्या संबंधित विभाग वृक्षारोपण के दिन हर घंटे पर वृक्षारोपण की सूचना नोडल अधिकारी/अपर जिलाधिकारी को कण्ट्रोल रूम में उपलब्ध करायें। उन्होने कहा कि वृक्षारोपण के तहत आम, जामुन, पीपल, पाकड़, सहजन एवं औषधीय, फूलदार व चारा प्रजातियों के पौधे रोपित किये जायेगें जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि विगत बैठक शहर से तहसीलों को जोड़ने वाले सभी पांचों मार्गो पर बस्ती से बाहर पांच किलोमीटर तक दोनों ओर अलग-अलग किस्म के फूलदार जैसे गुलमोहर, कचनार, कनक चम्पा, डिकोमा तथा अमताश के 500-500 वृक्ष रोपित किये जायेगें जिससे इन मार्गो को अलग पहचान मिलेगी। मुख्य विकास अधिकारी निधि गुप्ता वत्स, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 एस0के0 रावत, डीएफओ राकेश चन्द्रा, अपर जिलाधिकारी संजय कुमार सिंह, समस्त उप जिलाधिकारी, डीडी कृषि डा0 आशुतोष कुमार मिश्र, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, सहित अन्य वृक्षारोपण से संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button