Uttar Pradesh

हेलीकॉप्‍टर की इमरजेंसी लैंडिंग,लखनऊ में भारी बारिश से तबाही, आज स्‍कूल-दफ्तर सब बंद, घरों में रहने की सलाह

प्रशासन ने लोगों को घरों में ही रहने की दी सलाह

लखनऊ।राजधानी लखनऊ में एक दिन के अंदर रिकॉर्ड बारिश ने तबाही मचा दी है। लोगों का कहना है कि हाल-फिलहाल इतनी जबरदस्‍त बारिश नहीं हुई थी। राजधानी के ज्‍यादातर इलाकों में बिजली गुल हो गई है। तड़के तीन बजे से कमिश्‍नर और नगर आयुक्‍त हालात का जायजा लेने के लिए निकले हुए हैं। स्थिति को देखते हुए कमिश्‍नर डॉ. रोशन जैकब ने जिले के सभी सरकारी, गैर सरकारी, मान्‍यता प्राप्‍त और निजी स्‍कलों को शुक्रवार को बंद रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों को भी बंद किया गया है। प्रशासन ने लोगों को घरों के अंदर ही रहने की सलाह दी है।विश्‍वविद्यालयों और अन्‍य उच्‍च शिक्षण संस्‍थाओं को भी सलाह दी गई है। विश्‍वविद्यालयों में अवकाश का निर्णय कुलपति अपने स्‍तर पर लेंगे। आधी रात से शुरू हुई भारी बारिश के चलते राजधानी के कई इलाकों में पानी भर गया। किसी हादसे की आशंका से बचने के लिए तमाम इलाकों में बिजली काटनी पड़ी। जगह-जगह से नगर निगम कंट्रोल रूम में पानी भरने की सूचना आने लगी तो तड़के 3 बजे कमिश्‍नर डॉ.रोशन जैकब और नगर आयुक्‍त इंद्रजीत सिंह समेत तमाम बड़े अधिकारी भ्रमण पर निकल पड़े। रिवर बैंक‍ कॉलोनी शक्तिनगर, त्रिवेणी नगर समेत कई इलाकों में अधिकारियों ने घूमकर जायजा लिया। पंपिंग सेट लगाकर पानी निकालने का काम युद्धस्‍तर पर किया जा रहा है। प्रशासन ने लोगों को बहुत आवश्‍यक न होने पर घरों में ही रहने की सलाह दी है। बता दें कि भारतीय मौसम विभाग ने कल ही भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी। आईएमडी की सैटेलाइट इमेज में लखनऊ के ऊपर घने बादलों का जमावड़ा दिखा था। सुबह-सुबहजारी डीएम सूर्यपाल गंगवार द्वारा जारी आदेश में बताया गया है कि भोर में 3:45 बजे नगर आयुक्‍त से मिली सूचना के आधार पर 16 सितम्‍बर को सभी बोर्ड्स के बारहवीं तक के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के सभी सरकारी, गैर सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों के लिए अवकाश घोषित किया गया है। उन्‍होंने विद्यालयों को वाट्सएप आदि के जरिए अभिभावकों को तत्‍काल यह जानकारी उपलब्‍ध कराने का भी निर्देश दिया

शहर के निचले हिस्‍सों में भरा पानी, नाले उफनाए
लगातार हो रही बारिश के चलते लखनऊ के निचले इलाकों में भारी जलभराव हो गया है। कई इलाकोंमें नाले उफनाने से गलियों में पानी ही पानी भरा हुआ है। कई इलाकों में नाले उफान पर हैं। बारिश और तेज हवा के चलते कुछ इलाकों में पेड़ और होर्डिंग गिर गए हैं।

3 डिग्री तक गिरा राजधानी का पारा
बता दें कि इसके पहले गुरुवारा को भी सुबह से शाम तक राजधानी लखनऊ में रुक-रुककर बारिश होती रही। पारा तीन डिग्री तक गिर गया। इलाकों में बिजली गुल हो गई। बारिश की वजह सड़कों पर जगह-जगह जाम लग गया। लोगों को भारी दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा। कई स्‍कूलों ने कल ही बारिश को देखते हुए दो दिन छुट्टी का ऐलान कर दिया था।

हेलीकॉप्‍टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी
यूपी में पूरब से पश्चिम टुकड़ों में भारी बारिश हो रही है। बारिश के चलते बाराबंकी में एक हेलीकॉप्‍टर की इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी।

रात आठ बजे तक लखनऊ में 30 मिमी बारिश, धान की फसल को मिली संजीवनी
लखनऊ में रात आठ बजे तक 30 मिमी बारिश हुई। बारिश से धान की फसल को संजीवनी मिल गई है। इससे सूखे का असर कुछ कम होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button