Sultanpur

क्षेत्र की समिति पर वर्षों से उर्वरक नदारद, किसान परेशान

 

सुलतानपुर। किसानों को खाद बीज मुहैया कराने वाले विकास खंड जयसिंहपुर की सहकारी समितियों पर वर्षों से खाद बीज नदारद है।किसान बाजार से महंगा व घटिया खाद खरीदने को बेबस है। जिम्मेदारविभाग पूरी तरह से लापरवाह बना हुआ है।
खरीफ के फसल का काम किसानों द्वारा तेजी से किया जा रहा है। ऐसे में किसानों को डीएपी, यूरिया, जिंक,कीटनाशक दवाओं की महती जरूरत है।लेकिन क्षेत्र की दो सहकारी समिति ऐसी है जहां वर्षों से ताला बंद है। किसान निराश होकर बाजारों से घटिया व अधिक दाम पर खरीदने को मजबूर है।
वह दोनों समितियां हैं जयसिंहपुर व जगत पुर बसायतपुर ।जहां पर पिछले कई वर्षों से ताला बंद होने के कारण किसानों को खाद,बीज जैसी सुविधाएं उपलब्ध नहीं है।जबकि सरकार द्वारा आर0के0बी0वाई0 योजना के अंतर्गत 05 लाख रुपये नकद व्यवसाय हेतु उपलब्ध कराया गया था।गांधी छाप के प्रभाव में अधिकारियों ने दोनों समितियों का चार्ज अनिल कुमार श्रीवास्तव को दिया गया था।
संजीव कुमार शर्मा,अपर जिला सहकारी अधिकारी, जयसिंहपुर ने बताया कि लगभग पांच वर्ष पहले दोनों समिति के प्रभारी अनिल कुमार श्रीवास्तव द्वारा एक साथ धन का गबन कर लिया गया।जिस पर थाना जयसिंहपुर में प्राथमिकी दर्ज कराया गया है।सहकारी सेल लखनऊ में मुकदमा चल रहा है।साथ ही साथ सहकारी नियमों के तहत धारा 68 की बिभागीय कार्यवाही भी चल रही है।श्री शर्मा ने कहा कि धन का गबन होने के कारण दोनों समितियां बंद पड़ी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button