Ghazipurसराहनीय कार्य

ग्राम प्रधान ने मुस्लिम समाज में बांटे ईद की आवश्यक सामग्री

ग्राम प्रधान ने मुस्लिम समाज में बांटे ईद की आवश्यक सामग्री

गाजीपुर

जिला न्यूज संवाददाता शमीम भाई

गाजीपुर। ग्राम प्रधान झुन्ना सिंह अलीपुर मदरा का नेक पहल ईद पर आवश्यक सामग्री(सेवई,चीनी,मेवा) का वितरण करने के लिए लोगों के घर- घर तक पहुंचने का काम चल रहा है।ज्ञात हो कि मुस्लिम समाज में ईद की सामग्री के वितरण के साथ साथ सर्व समाज में निरंतर राहत सामग्री बिना किसी भेदभाव के लोगों तक पहुंचाने का काम चल रहा है। समस्त गांव के सम्मान को निरन्तर बढ़ाने का काम करते हुए। कोरोना वायरस के संक्रमण से ग्रामीणों को सुरक्षित रखने के साथ ही उनके रोजाना के कार्यों में विशेष सतर्कता बरतने के प्रति जागरूक करने की बड़ी जिम्मेदारी इस वक्त ग्राम प्रधानों के कंधे पर है । इसके साथ ही बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों और शहरों से आये प्रवासी कामगारों को एक सुरक्षित माहौल प्रदान करने का भी भार वह उठा रहे हैं । इस आपत काल में मन की सारी दूरियां मिटाकर झुन्ना सिंह एक-दूसरे की मदद को आगे आ रहे हैं, जिसे एक अच्छी पहल के रूप में देखा जा रहा है ।
सूबे के मुख्यमंत्री और अधिकारियों द्वारा भी अपील की गयी है कि ग्रामीणों को कोरोना वायरस से बचाने को ग्राम प्रधान आगे आयें । इसी को ध्यान में रखते हुए ग्राम प्रधान झुन्ना सिंह ग्रामीणों को घर के अन्दर रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं । उनके द्वारा सामाजिक स्थलों की समुचित साफ़-सफाई करायी जा रही है । एक फीसद हायपोक्लोराइट के घोल से इन भवनों के फर्श की सफाई करायी जा रही है । कूड़े के सही तरीके से निस्तारण पर भी ध्यान दिया जा रहा है । जखनिया ब्लॉक के अलीपुर मदरा ग्राम प्रधान झुन्ना सिंह ने बताया की सामुदायिक स्थलों पर आने वालों को हाथ धोने के लिए साबुन और पानी की व्यवस्था की गयी है । बाहर से गाँव आने वाले लोगों की सूची तैयार करने में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद कर रहे हैं और लोगों को आशा द्वारा दी जा रही।
हिदायतों का पालन करने को प्रेरित कर रहे हैं । ग्राम प्रधान झुन्ना सिंह ग्रामीणों को दे रहे जरूरी सन्देश –
1– दूसरे राज्यों व शहरों से आने वाले लोग 14 दिनों तक परिवार से अलग रहें ।
2– कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए एक-दूसरे से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें ।
3– यदि बुखार, खांसी या सांस लेने में तकलीफ हो तो तुरंत आशा से संपर्क ।
4– हाथों को बार-बार साबुन-पानी से अच्छी तरह से धोएं ।
5– चेहरे, आँख, नाक, कान और मुंह को बार-बार न छुएँ
6– खांसते-छींकते समय नाक-मुंह को रुमाल या साफ़ कपडे से ढकें ।
7– लोगों से हाथ मिलाने की बजाय नमस्कार करें ।
8–कृषि कार्य में भी सोशल डिस्टेंशिंग का ख्याल रखें।
ग्रामीणों को बताया जा रहा है कि खेतों में काम के समय एक उचित दूरी बनाये रखने से कोरोना के संक्रमण को रोका जा सकता है ।
कोरोना के बारे में अधिक जानकारी के लिए संपर्क करें
चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश – 1800-180-5145 , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय – 011- 23978046, टोल फ्री नंबर-1075।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button