Ambedkarnagar

डी.एस.ओ. के औचक निरीक्षण से कोटेदारों में मची खलबली

 

ब्यूरो ऐ के चतुर्वेदी

अम्बेडकरनगर। कोरोना वायरस के चलते लाकडाउन की स्थिति ऐसे में जिले का कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे इसके लिए प्रशासन काफी सक्रिय है। शासनादेश के अनुसार गरीबों को उचित दर की दुकानों से समय-समय पर राशन मुहैय्या कराया जा रहा है। राशन वितरण में किसी तरह की हीला-हवाली व भेदभाव न बरता जाये प्रशासन व सम्बन्धित महकमा इस पर अपनी नजरें गड़ाये हुए है।
बावजूद इसके जिले के कुछ क्षेत्रों के उचित दर दुकानदारों द्वारा खाद्यान्न कालाबाजारी में बेंचा जा रहा है और कार्ड धारक लाभार्थियों को इस आपदा की स्थिति में भी सरकार द्वारा निर्धारित मात्रा में खाद्यान्न नही दिया जा रहा है। इस तरह की अनियमितता बरते जाने की शिकायतें बराबर मिल रही थीं, जिसे गम्भीरता से लेते हुए जिलापूर्ति अधिकारी द्वारा उचित दर दुकानों का औचक निरीक्षण, जाँच कर आवश्यक कार्रवाई शुरू कर दी गई है। डी.एस.ओ. के कड़े रूख और छापामार शैली से जिले के कोटेदारों में खलबली मची हुई है।
जानकारी के मुताबिक जिलापूर्ति अधिकारी राकेश कुमार ने अब तक जिले के दर्जनों कोटे की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्हें कई उचित दर की दुकानों पर सब कुछ ठीक-ठाक मिला, जबकि कई दुकानों पर काफी अव्यवस्थाएँ व अनियमितताएँ भी मिली। डी.एस.ओ. ने बीते दिवस 15 अप्रैल 2020 को मुख्यालयी शहर अकबरपुर के जुड़वा उपनगर शहजादपुर के वार्ड नं0 20 शाहजहाँपुर की उचित दर विक्रेता गीता देवी की दुकान का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कार्ड धारकों से उनकी समस्याओं को विधिवत सुना।
संकल्प के सूरज गुप्ता ने कोटेदार गीता देवी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग की
वार्ड नं0 20 के सभासद संदीप कुमार चौहान ने की थी कोटेदार गीता देवी की शिकायत
डीएसओ राकेश कुमार ने बताया कि वार्ड नं0 20 के कोटेदार की काफी शिकायतें मिल रही थीं। औचक निरीक्षण उपरान्त जाँच चल रही है। नियमानुसार कार्रवाई हेतु उच्चाधिकारियों को आख्या प्रेषित की जायेगी। उधर शहजादपुर के वार्ड नं0 18 अब्दुल्लाहपुर स्थित क्रय-विक्रय समिति के कोटेदार राजबहादुर यादव की दुकान पर डी.एस.ओ. को सब ठीक-ठाक मिला। इसके अतिरिक्त हरिजन विकास गंगा सेवा आश्रम के कोटेदार गंगाराम के कोटे की दुकान पर काफी अव्यवस्थाएँ मिलीं। जिस पर उन्होंने नाराजगी जताई और अविलम्ब अव्यवस्था दूर करने की हिदायत दी।
संकल्प मानव सेवा संस्था के अध्यक्ष सूरज गुप्ता उर्फ बन्टी ने बताया कि वार्ड नं0 20 की कोटेदार गीता देवी की लिखित शिकायत वार्ड के सभासद संदीप कुमार चौहान द्वारा की गई है। संदीप कुमार चौहान ने जिलापूर्ति अधिकारी को सम्बोधित/प्रेषित पत्र में उक्त कोटेदार द्वारा राशन की कालाबाजारी की शिकायत करते हुए लिखा है कि गीता देवी द्वारा लम्बे अर्से से गरीबों के खाद्यान्न की कालाबाजारी की जा रही है। प्रतिरोध करने पर कार्ड धारकों को डांट कर उचित दर दुकान से भगा दिया जाता है।
चौहान ने आरोप लगाया है कि उक्त कोटेदार द्वारा कार्ड धारकों को निर्धारित मात्रा के स्थान पर आधी मात्रा में ही राशन दिया जाता है। संकल्प एन.जी.ओ. के युवा अध्यक्ष सूरज गुप्ता ने डी.एस.ओ. द्वारा किए गए औचक निरीक्षण की सराहना की है। बन्टी गुप्ता को पूर्ण विश्वास है कि गीता देवी जैसी कालाबाजारिये जो गरीबों का राशन इस आपदा काल में भी स्वहितार्थ उपयोग करने से बाज नहीं आ रही है के विरूद्ध कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
ऐसे में गैर सामाजिक कार्य करने वालों का वह विरोध करेंगे। शासन, प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराकर कार्रवाई की मांग करेंगे। संकल्प के संकल्पानुसार वह वार्ड नं0 20 की कोटेदार गीता देवी द्वारा की जा रही राशन कालाबाजारी और गरीब कार्ड धारकों के साथ बदसलूकी का विरोध करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button