HardoiUttar Pradesh

निर्माण कार्यो में लापरवाही पर ओदरा नेवलिया के सचिव को डीएम ने किया निलंबित

 

>> एडीओ पंचायत का वेतन रोकने के आदेश, प्रधान को कारण बताओ नोटिस
>> तीन दिन में विद्यालय के सभी निर्माण कार्य कराना सुनिश्चित करें – पुलकित खरे

हरदोई ( अनुराग गुप्ता ) । जिलाधिकारी पुलकित खरे ने मिशन कायाकल्प के तहत विकास खण्ड सुरसा की ग्राम पंचायत ओदरा नेवलिया के इंग्लिश मीडियम प्राथमिक विद्यालय एवं पंचायत भवन, ग्राम पंचायत तुर्तीपुर के माध्यमिक व प्राथमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय रैंदापुर, प्राथमिक विद्यालय पट्टापुरवा तथा प्राथमिक विद्यालय बिराहिमपुर में चैदहवें वित्त की धनराशि से कराये जा रहे निर्माण कार्यो का गहन निरीक्षण किया।
इंग्लिश मीडियम विद्यालय ओदरा नेवलिया के निरीक्षण में शौचालय का दरवाजा टूटा होने एवं शौचालय में काफी गंदगी एवं पानी की व्यवस्था न होने, किचन गार्डन न बनाये जाने तथा स्कूल में रास्ते के लिए इंटर लाॅकिंग न होने, बच्चों के हाथ धोने के लिए वासवेसन आदि न होने पर सख्त नाराजगी व्यक्त की तथा विद्यालय के निर्माण आदि कार्यो में की जा रही लापरवाही पर ग्राम प्रधान को कारण बताओ नोटिस, एडीओ पंचायत का वेतन रोकने तथा सचिव को निलम्बित करने के निर्देश दियें। उन्होने ग्राम प्रधान, खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी, एडीओ पंचायत एवं सचिव को निर्देश दिये की समस्त कार्यो में तेजी लाते हुए स्कूल एवं पंचायत घर में टायल्स लगवायें तथा किचन गार्डन हेतु क्यारियों को बनाने एवं मौसमी सब्जियों के बीज लगाने की फोटो सहित आख्या सांय तक उपलब्ध करायें। विद्यालय में काफी जगह होने पर उन्होने ग्राम प्रधान एवं सचिव को निर्देश दिये कि बच्चों के खेलने हेतु फुटबाल व बैंट मिन्टन प्ले गाउन्ड बनायें।
इसके उपरान्त जिलाधिकारी माध्यमिक विद्यालय तुर्तीपुर के निरीक्षण में ग्राम प्रधान को निर्देश दिये बच्चों को आने-जाने हेतु विद्यालय के मुख्य गेट से रैम्प बनवायें और प्राथमिक विद्यालय तुर्तीपुर के बन्द कुंए के सम्बन्ध में सचिव को निर्देश दिये कि मनरेगा से उक्त कुंए को साथ कराने के साथ पुनः निर्माण करायें और बच्चों की सुरक्षा हेतु कुंए पर जाल डलवायें। इसके बाद उन्होने ग्राम पंचायत तुर्तीपुर के ही प्राथमिक विद्यालय रैंदापुर, प्राथमिक विद्यालय पट्टापुरवा तथा प्राथमिक विद्यालय बिराहिमपुर के निरीक्षण में भी शौचालय, पेयजल, किचन गार्डन आदि कमियां पाने जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए ग्राम प्रधान सचिव को निर्देश दिये कि तीन दिन में विद्यालय के सभी निर्माण कार्य कराना सुनिश्चित करें अन्यथा की स्थिति में दोनों पर कड़ी कार्यवाही जायेगी। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान, सचिव, प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों को निर्देश अपनी जिम्मेदारियों को ध्यान में रखते हुए विद्यालयोें में शौचालय, वासबेसन, पेयजल हेतु समर सेबल, किचन गार्डन, सभी कमरों में टायल्स एवं विद्यालय के रास्तों आदि के निर्माण होने वाले कार्यो में सहयोग करें और सभी कार्य गुणवत्ता एवं मानक के अनुसार करायेें। उन्होने कहा कि अच्छे एवं सुन्दर विद्यालय होने के साथ पेयजल, शौचलय आदि समस्त व्यवस्थायें ठीक होने पर बच्चें स्वयं आर्कषित होगे और वे स्कूल आने के साथ पढ़ाई पर भी विशेष ध्यान देगें। निरीक्षण के दौरान खण्ड विकास अधिकारी सुरसा राम प्रकाश, अपर जिला सूचना अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी आदि उपस्थित रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button