Bahraich

नोडल अधिकारी अनीता सिंह ने की जिले के अधिकारियों के साथ बैठक

 

बहराइच (ब्यूरो): कोविड-19 एवं अन्य वेक्टर जनित रोगों की रोकथाम के उद्देश्य से 10 से 12 जुलाई 2020 तक प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश स्तर पर साफ-सफाई एवं सेनिटाईज़ेशन हेतु विशेष स्वच्छता अभियान संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया है। जनपद में संचालित किये जाने वाले 03 दिवसीय विशेष अभियान के लिए नामित नोडल अधिकारी प्रमुख सचिव खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन उत्तर प्रदेश शासन अनीता सिंह ने शुक्रवार को देर शाम जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर अभियान के लिए की गयी तैयारियों की जानकारी प्राप्त कर आवश्यक दिशा निर्देश दिया।
कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम तथा बचाव के लिए की गयी व्यवस्थाओं पर संतोष व्यक्त करते हुए उन्होंने निर्देश दिया कि रैण्डम व पूल सैम्पलिंग के द्वारा जाॅच का दायरा बढ़ाया जाय और मेडिकल स्टोर्स से विभिन्न बीमारियों व बुखार की दवा लेने वाले व्यक्तियों का डेटा एकत्र कर उनकी भी सैम्पलिंग करायी जाय। पाॅज़िटिव पाये जाने वाले मरीज़ों के सम्पर्कों के चिन्हांकन एवं सैम्पलिंग कार्य में किसी प्रकार की कोताही न बरती जाय। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि नगरीय क्षेत्रों की मलिन बस्ती तथा घनी आबादी वाले क्षेत्रों के भी डाटा एकत्र कर जाॅच करायी जाय।
प्रमुख सचिव ने निर्देश दिया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित टीकाकरण सहित अन्य कार्यक्रमों को भी सुचारू रूप से संचालित रखा जाय। किसी भी चिकित्सालय में दवाओं एवं आक्सीजन की कमी न होने देने के साथ साथ उपकरणों को प्रत्येक दशा में क्रियाशील रखे जाने का भी निर्देश दिया। कोविड-19 के बचाव हेतु आम लोगों की जनजागरूकता के लिए जगह-जगह गोष्ठी आयोजित कराये जाने का भी निर्देश दिया। संचारी रोग नियंत्रण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि सम्पूर्ण जनपद में वृहद स्तर पर साफ-सफाई कराते हुए उसकी नियमित रूप से मानीटरिंग भी की जाय। उन्होंने ठोस अपशिष्ट प्रबन्ध की भी माकूल व्यवस्था कराये जाने का निर्देश दिया।
नोडल अधिकारी ने यह भी सुझाव दिया कि साफ-सफाई के दृष्टिगत पटरी दुकानदारों सहित सभी दुकानों पर डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखवाये जायें। स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए निकायों के बीच प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जायें। इसके अलावा प्रमुख सचिव ने पेयजल तथा बाढ़ प्रबन्धन सहित अन्य बिन्दुओं की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी शम्भु कुमार, पुलिस अधीक्षक डाॅ. विपिन कुमार मिश्र, मुख्य विकास अधिकारी अरविन्द चैहान, मुख्य राजस्व अधिकारी प्रदीप कुमार यादव, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट प्रशिक्षु आई.ए.एस. सूरज पटेल, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ. सुरेश सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डाॅ. डी.के. सिंह, महाराजा सुहेल देव स्वशासी राजकीय मेडिकल कालेज के प्राचार्य डाॅ. अनिल के साहनी, जिला विकास अधिकारी राजेश कुमार मिश्र, परियोजना निदेशक डी.आर.डी.ए. अनिल कुमार सिंह, अधि.अभि. सरयू ड्रेनेज खण्ड शोभित कुशवाहा, जिला पूर्ति अधिकारी अनन्त प्रताप सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी उमाकान्त पाण्डेय, अधि.अधि. नगर पालिका परिषद बहराइच पवन कुमार व नानपारा के अशोक कुमार तिवारी, नगर पंचायत रिसिया के शैलेन्द्र मिश्र सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Alert: Content selection is disabled!!