HardoiUttar Pradesh

पचदेवरा के भाहपुर सपहा में बृहद गो संरक्षण केंद्र का हुआ लोकार्पण

>> डीएम पुलकित खरे की मौजूदगी में विधायक रानू सिंह ने किया लोकार्पण
>> हरे चारे के लिए नेपियर घास का भी किया गया रोपण

पचदेवरा, हरदोई ( पंकज दीक्षित )। भरखनी विकास खंड के ग्राम भाहपुर सपहा में जिलाधिकारी पुलकित खरे की मौजूदगी में विधायक माधवेन्द्र प्रताप सिंह रानू ने फीता काटकर वृहद गो संरक्षण केंद्र का लोकार्पण किया । यहां खुले में घूमने वाले गोवंश को आश्रय दिया जाएगा।


भाहपुर सपहा स्थित गौशाला का लोकार्पण करने के दौरान भाजपा विधायक श्री सिंह ने कहा कि हिंदू संस्कृति में गाय का सर्वोच्च स्थान है। गाय की रक्षा करना हम सबका धर्म है। वृहद गो-संरक्षण केंद्र में खुले में घूमने वाले गोवंश को आश्रय दिया जाएगा। इस क्षेत्र में 10 हजार से अधिक आवारा गाय घूमती हैं, जिसके कारण इस क्षेत्र के किसानों का जीना मुश्किल था। फसल नही हो पाती थी, और मजबूर होकर यहाँ का अच्छा खासा किसान वाहर जाकर नौकरी करता था । खेती नहीं हो पाती थी, इस गो संरक्षण केंद्र बनने से निश्चित रूप से आवारा गायों से लोगों को मुक्ति मिलेगी। इस क्षेत्र को पुनः सम्पन्न बनाने का सपना साकार होगा। विधायक ने कहा कि गोवंश को आश्रय देने के लिए गो-संरक्षण केंद्र मील का पत्थर साबित होगा।

वहीं जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री की प्रेरणा से हरदोई जनपद की दूसरी सबसे वृहद गौशाला का शुभारंभ हुआ है । इस गौशाला की छमता 200 गायों की है। आगे और भी विस्तार किया जायेगा। खांई और फिनिशिंग का काम पूर्ण हो चुका है। गोदाम बन चुके हैं। भूसा भी आ चुका है। आज यहाँ नेपियर घास का रोपण किया गया है। जिससे हरे चारे की ब्यवस्था 15 दिन में सुनिश्चित हो जाएगी। ये काफी पिछड़ा हुआ क्षेत्र है। यहां पर अन्ना गौबंश की काफी समस्या है। डीएम ने पशु चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि अभियान चलाकर आस-पास के गांव के गौबंशो को यहां लाया जाये और उनकी जिओ टैगिंग की जाय, साथ ही उनके रहने की व्यवस्था की जाय। जिलाधिकारी ने कहा पानी और लाइट की व्यवस्था गौशाला में उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने कहा गाय के गोबर और मूत्र से खाद और औषधि तैयार कर अच्छी आय प्राप्त की जा सकती है। गौ संरक्षण केंद्र में बने तालाब में मछली पालन का सुझाव दिया। जिलाधिकारी ने कहा इस गौ संरक्षण केंद्र से काफी हद तक अन्ना पशुओं की समस्या से निदान मिलेगा। जिलाधिकारी ने गांव बालों से सहयोग की अपील की।

इस दौरान सवायजपुर उपजिलाधिकारी मनोज सागर,भाजपा जिला मंत्री बागीश सिंह,भाजपा मंडल अध्यक्ष जैनेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व ब्लॉक प्रमुख धीरेन्द्र प्रताप सिंह, दीपांशु सिंह, खण्ड़ विकास अधिकारी विद्याशंकर कटियार,जिला पशु चिकित्साअधिकारी सीवी पाण्डेय आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button