Bahraich

पथ विक्रेताओं के लिए मददगार बनेगी आत्मनिर्भर निधि योजना

 

किफायती ब्याज दर पर मिलेगा दस हजार रूपये का लोन

बहराइच (लोक नाथ त्रिवेदी): कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत उत्पन्न विषम परिस्थितियों 25 मार्च 2020 से प्रभावी लाॅकडाउन के कारण बे-पटरी हो चुके पटरी व्यवसायियों को पटरी पर लाने के उद्देश्य से सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना संचालित की गयी है। योजना के माध्यम से शहरी क्षेत्र में ठेला, खोमचा लगाने वाले पंजीकृत पटरी व्यवसायियों को सस्ते ब्याज दर पर रूपये दस हजार रूपये का लोन दिया जायेगा। प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना के तहत प्राप्त होने वाले लोन पर पटरी व्यवसायियों को अधिकतम 07 प्रतिशत का ब्याज देना होगा, 07 प्रतिशत से ईतर ब्याज का भुगतान सरकार द्वारा स्वयं किया जायेगा।
प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना की एक विशेषता यह होगी कि समय से ऋण की अदायगी करने वाले व्यवसायियों को दोबारा ऋण के लिए आवेदन करने पर महज़ 07 प्रतिशत ब्याज की दर से और अधिक धनराशि का ऋण प्राप्त करने के लिए अर्ह होंगे। प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना की मार्फत सरकार द्वारा पटरी व्यवसायियों को डिजिटल लेन-देन के लिए प्रोत्साहित करने की भी मंशा है। डिजिटल लेन-देन को प्रोत्साहित करने हेतु एम.एफ.आई. एजेन्ट पथ विक्रेताओं से सम्पर्क कर उन्हें डिजिटल लेन-देन के लिए प्रशिक्षण देंगे।
यह जानकारी देते हुए परियोजना अधिकारी डूडा संजय कुमार सिंह ने बताया कि लाॅकडाउन के कारण हुए नुकसान की भरपाई/पुनरूत्थान के लिए सरकार द्वारा आत्मनिर्भर निधि योजना के तहत सड़क किनारे पटरी पर छोटा-मोटा व्यवसाय करने व ठेला लगाकर अपने व अपने परिवार के लिए आजीविका का प्रबन्ध करने वाले पंजीकृत पथ विक्रेता को दस हजार रूपये का ऋण दिया जायेगा। सिंह ने बताया कि जनपद के समस्त नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों तथा डूडा कार्यालय में आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। आवेदन करते समय आधार कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो तथा दस रूपये के स्टाम्प पर अपने रोजगार से सम्बन्धित व्यौरा देना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button