Bahraich

बहराइच सांसद ने किया 10 दिवसीय सिलाई प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ

 

लोक नाथ त्रिवेदी
बहराइच – उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन अन्तर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गठित स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को सिलाई ट्रेड में प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से खण्ड विकास कार्यालय बलहा के सभागार में आयोजित 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य अतिथि सांसद बहराइच अक्षयवर लाल गोंड ने फीता काटकर व दीप प्रज्ज्वलित कर किया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि सिलाई ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने के पश्चात यह महिलाएं आत्मनिर्भर होकर अपने साथ-साथ अपने पूरे परिवार को आर्थिक रूप से मज़बूती प्रदान करेंगीं। उन्होंने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं। ऐसे कार्यक्रम देश को आत्मनिर्भर बनाने में मददगार होंगे। मुख्य अतिथि ने कहा कि जब यह महिलाएं प्रशिक्षित होकर नाना प्रकार की वस्तुए यथा मास्क व बच्चों की यूनीफार्म तैयार करेंगी तो वह न सिर्फ अपने व अपने परिवार के आजीविका जुटा रही होंगी बल्कि कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने तथा शिक्षा को बढ़ावा देने में अपना योगदान कर रही होंगी। गोंड ने प्रशिक्षण के लिए आयीं सभी महिलाओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए सभी का आहवान किया कि पूरे मनोयोग के साथ प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वयं के साथ-साथ देश को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग प्रदान करें।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए उपायुक्त स्वतः रोजगार सुरेन्द्र कुमार गुप्त ने बताया कि 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से विकास खण्ड बलहा, महसी, तजवापुर तथा पयागपुर की लगभग 200 महिलाओं को सिलाई ट्रेड का प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। गोपाल शिक्षण एवं ग्रामीण विकास संस्थान के नेतृत्व में संचालित प्रशिक्षण कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं की हौंसला अफज़ाई करते हुए खण्ड विकास अधिकारी बलहा पूजा चैधरी ने कहा कि आज संसार के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाएं शीर्ष स्थान पर पुरूष के साथ मौजूद हैं। हमारे ग्रामीण परिवेश में भी प्रतिभा की कोई कमी नहीं है आवश्यकता इस बात की है पूरे मनोयोग के साथ काम को सीखा जाये।
इस अवसर पर जिला प्रबन्धक कौशल विकास मिशन खजांची लाल यादव, एमआईएस प्रबन्धक पंकज कुमार सिंह, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के जिला प्रबन्धक राहुल कुमार व ब्लाक मिशन अन्जना साहू, आलोक कुमार, आशीष शुक्ला तथा प्रशिक्षण प्रदाता संस्था के प्रशिक्षक नसीम खान व समूह की 25 महिला सदस्य मौजूद उपस्थित रहीं। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाली प्रशिक्षणार्थियों को मुख्य अतिथि द्वारा प्रशिक्षण किट का भी वितरण किया गया। उक्त कार्यक्रम में सामाजिक दूरी के पालन के साथ-साथ कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का पालन भी सुनिश्चित किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button