Uttar Pradeshशिक्षा

बोर्ड परीक्षा में नकल होने पर 29 स्कूलों को मान्यता वापसी का नोटिस,

न्यूज़ संवाददाता
प्रतिष्ठा श्रीवास्तव की रिपोर्ट

बोर्ड परीक्षा में नकल होने पर 29 स्कूलों को मान्यता वापसी का नोटिस

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा-2020 में परीक्षा केंद्रों पर नकल कराने पर उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने सख्त कदम उठाया है। नकल कराने और व्यवस्था बिगाड़ कर परीक्षा को प्रभावित करने वाले विद्यालयों को डिबार करने की जगह अब सीधे उनकी मान्यता वापस ली जाएगी।
उप मुख्यमंत्री के निर्देश पर गाजीपुर, बलिया, मऊ, बस्ती, प्रयागराज, अलीगढ़, कौशांबी, हाथरस, बहराइच और सुल्तानपुर के जिला विद्यालय निरीक्षकों ने 29 स्कूलों की मान्यता वापस लेने का नोटिस दिया गया है। उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश सरकार बोर्ड परीक्षाओं को नकलविहीन कराने के लिए कटिबद्ध है।

विभाग द्वारा ऐसे विद्यालयों को चिह्नित किया जा रहा है जहां नकल हो रही है या परीक्षा की व्यवस्थाएं ठीक नहीं है। उन्होंने बताया कि गाजीपुर के आठ, बलिया व मऊ के पांच-पांच, बस्ती, प्रयागराज, अलीगढ़, कौशांबी के दो-दो, हाथरस, बहराइच और सुल्तानपुर के एक-एक स्कूल की मान्यता वापस लेने का नोटिस दिया गया है।

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं में नकल और परीक्षा की व्यवस्थाएं प्रभावित करने वाले अन्य विद्यालयों को चिह्नित कर उनकी जांच की जा रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षा में अनुचित साधनों का प्रयोग कर परीक्षा की प्रभावित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि जांच के बाद उन विद्यालयों की भी मान्यता वापस लेकर दोषी लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश के विभिन्न थानों में 133 प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करायी जा चुकी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button