Uttar Pradesh

सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान—

सीएम योगी आदित्यनाथ का बयान—

लखनऊ:आज भी हमने प्रदेश की 119 चीनी मिलों को चलाया, 12000 से ज्यादा ईंट के भट्टों का संचालन किया, 2500 से ज्यादा कोल्ड स्टोरेज चलवाए, उन प्रमुख आवश्यक उद्योगों को हमने चलवाया जो प्रदेश में जरूरी थे।

अब तक प्रदेश में 18 करोड़ लोगों को 5 बार निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया है, 1 जून से छठी बार निशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध प्रारंभ होगा-

मेहनत कर अपनी जीविका चलाने वाले 23 लाख श्रमिक बहनों- भाइयों और उनके परिजनों को अब तक घर वापस लाया गया है। सभी का स्वास्थ्य परीक्षण कर उन्हें उपयुक्त रूप से क्वारंटीन करने, खाद्यान्न किट देने, राशन कार्ड बनवाने और ₹1,000 भरण-पोषण भत्ता दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

घर वापस आए श्रमिक बहनों-भाइयों को प्रदेश में ही सेवायोजित करने के लिए एक माइग्रेशन कमीशन गठित करने की रूपरेखा तैयार की जा रही है।
‘अर्थव्यवस्था की धुरी’ इन कामगारों को प्रदेश में ही रोजगार उपलब्ध करवाकर इन्हें सामाजिक सुरक्षा की गारंटी देने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

प्रवासी कामगारों को राज्य स्तर पर बीमा का लाभ देने की व्यवस्था की जा रही है। साथ ही, ऐसी कार्ययोजना भी तैयार की जा रही है, जिससे इन लोगों की जॉब सिक्योरिटी प्रदेश में ही सुनिश्चित की जा सके और इन्हें मजबूर हो कर अपने घर-परिवार से दूर नौकरी की तलाश में पलायन न करना पड़े।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button