मथुरा

आत्मनिर्भर होना एक मजबूत राष्ट्र की नींव है : समय सिंह भाटी

उत्तर प्रदेश के वृंदावन में चल रही दो दिवसीय मेवात जिला कार्यसमिति की बैठक का हुआ समापन।

वृन्दावन(पी.के आर्यन)उत्तर प्रदेश के वृंदावन में चल रही दो दिवसीय मेवात जिला कार्यसमिति और प्रशिक्षण शिविर की बैठक का समापन हो गया। समापन अवसर पर बोलते हुए जिला प्रभारी समय सिंह भाटी ने आत्मनिर्भर भारत विषय पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सोच है कि हमें दूसरे देशों पर निर्भर नहीं रहना है और हमें खुद सुदृढ होना है। उन्होंने कोरोना महामारी पर बोलते हुए Iकहा कि पहले जब देश में महामारी का दौर आया करता था तो हमें दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता था, लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के अंदर कोरोना महामारी का वैक्सीन तैयार कर दूसरे देशों को नसीहत दे डाली।
उन्होंने कहा आत्मनिर्भर होना एक मजबूत राष्ट्र की नींव होता है। उन्होंने कहा माननीय मोदी जी की सोच है कि भारत में ही बनने वाली वस्तु को ब्रांड का नाम दें। हमें अपने देश के अंदर छोटे व बड़े कारखाने स्थापित करकर गरीब व मजदूर लोगो को मजबूत करना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की सोच है हाथ का कास्तकार मजबूत हो, उनका विशेष फोकस मैक इन इंडिया और लोकल फोर वोकल पर है। पहले हम अपनी सेना के लिए हथियारों के उत्पादन के लिए दूसरों देशों पर निर्भर रहते थे, लेकिन आज मोदी जी ने मैक इन इंडिया को बढ़ावा देते हुए हमें हथियारों को दूसरे देशों से आयात करने की जरुरत बहुत कम है। जिला प्रभारी ने कहा प्रधानमंत्री की सोच को सर्वपरि रखते हुए हमें अपनी पार्टी को पूरी तरह आत्मनिर्भर बनाना है।
प्रशिक्षण कार्यशाला के दूसरे सत्र की शुरूआत करते हुए प्रदेश महामंत्री (संगठन) रविन्द्र राजू ने जिला संगठन विस्तार और मजबूती विषय पर विचार रखे और कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा अच्छे कार्य को समूह के रूप में करना ही संगठन कहलाता है। अच्छे संगठन के विस्तार एवं मजबूती के लिए लोक संपर्क, लोक संग्रह, लोक योजना, लोक संवाद, सामूहिकता, आत्मनिरीक्षण, अनामिका, अनोपचारिकता, पारदर्शिता का होना जरुरी है।
तीसरे सत्र में बोलते हुए प्रदेश महासंपर्क अभियान प्रमुख संदीप जोशी ने भारत का इतिहास, विकास और विचार विषय पर अपने विचार रखे। उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों में हमें बड़ा शोषण सहना पड़ता था, बिना वजह ही आपातकाल लगा दिए जाते थे। बेवजह हमारे नेताओं को बंदी बना लिया जाता था तथा उन्हें प्रताडि़त किया जाता था। उन्होंने कहा भाजपा एक अनुशासित पार्टी रही है। भारतीय जनता पार्टी के विचार जाति धर्म से ऊपर उठकर हैं। सभी को साथ लेकर चलने की नीति हमारी पार्टी की नीति है। राष्ट्रीय एकता और एकात्मकता के प्रति निष्ठा व लोकतंत्र के प्रति निष्ठा तथा गांधीवादी आर्थिक दृष्टिकोन, सर्वधर्म सम्मान व मूल्य आधारित राजनीति के इन पंच निष्ठा के आधार पर ही भाजपा की स्थापना की गई है।
कार्यशाला के चौथे सत्र में सोहना तावडू के विधायक कुंवर संजय सिंह ने पंचायत एवं नगरपालिका चुनावों के विषय पर बोलते हुए कहा कि हमें एक मजबूत और जिताऊ उम्मीदवार को आगे लाना है। इसके लिए हमें पूरी निष्ठा व ईमानदारी से उम्मीदवार का चयन करना है। इसके अलावा हमें अपने बूथ को ग्रामीण तथा शहरी स्तर पर मजबूत करना है। चुनावों के दौरान एक एक वोटर से संपर्क साधना है। सबसे समन्वय बनाकर चलना है।
अंतिम सत्र में बोलते हुए जिलाध्यक्ष नरेन्द्र पटेल ने जिला की कार्यसमिति व आगामी जिला तथा मंडल की योजनाओं पर कार्य करने का कार्यकर्ताओं से आह्वान किया। उन्होंने अंत में कहा भगवान श्री कृष्ण की जन्मस्थली में हमारी कार्यसमिति की बैठक में सभी का सहयोग रहा। उन्होंने बाहर से आए सभी पदाधिकारियों तथा वक्ताओं का आभार व्यक्त किया। इस कार्यशाला को सफल बनाने में जितने भी युवा टीम के साथियों ने बढ़चढक़र भाग लिया और अनुशासन के साथ इस कार्यक्रम को भव्य बनाया उसके लिए वे धन्यवाद के पात्र हैं। अंत में शहीदों व दिवंगत आत्माओ की शांति के लिए मौन धारण कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई।
इस मौके पर पूर्व विधायक नसीम अहमद, नौक्षम चौधरी, भानीराम मंगला, सुरेन्द्र आर्य, ओमबीर शर्मा, ताहिर हुसैन,औरंगजेब, आलम मुंडल, एज़ाज़ अहमद ,अख्तर हुसैन,विस्तारक बलविंदर जोगी, महामंत्री शिव कुमार आर्य, दलबीर तंवर, डा. महेन्द्र गर्ग, कमल प्रकाश सैनी, सुभाष भारद्वाज, राजकुमार गर्ग, श्रीपाल शर्मा,ज्ञान चंद आर्य, जिला मीडिया प्रभारी मनीष जैन सहित जिले के सभी पदाधिकारी, सभी विभाग और प्रकोष्ठों के संयोजक, सहसंयोजक व सभी प्रदेश कार्यसमिति सदस्य, सभी मोर्चो के अध्यक्ष व महामंत्री, सभी मंडलो के अध्यक्ष व महामंत्री व भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button