अब महिला सिपाही भी बनेंगी थानों की बीट इंचार्ज

देहात में 10 तो शहर के थानों में 20 प्रतिशत को दिया जाएगा बीट प्रभार

आईजी ने मंडल के सभी एसएसपी को पत्र लिख दिया निर्देश

पासपोर्ट व चरित्र बेरीफिकेश, 151, 107, 116 की कार्यवाही के साथ अपराधियो पर रखेंगी नजर

गोरखपुर। अब महिला पुलिसकर्मियों को भी बीट का प्रभार दिया जाएगा। इसके लिए आईजी जे रविन्द्र गौड़ ने मंडल के सभी जिलों के एसएसपी व एसपी को पत्र लिखकर निर्देश दिया है। बकायदा इसके लिए कोटा भी एलाट किया है। शहरी क्षेत्र के थानों में 20 प्रतिशत तो देहात के थानों में 10 प्रतिशत बीट इंचार्ज अब महिला सिपाही होंगी।

आपको बता दे कि अभी तक जिलों में महिला सिपाहियो की संख्या बहुत कम थी। लेकिन वर्तमान में इनकी संख्या बहुत है। लेकिन फिर भी इनकी ड्यूटी अभी तक थाने के दफ्तर, पहरा, महिलाओं को जागरूक करने में ही लगाई जाती है। लेकिन अब इन्हें मुख्य पुलिसिंग की जिम्मेदारी दी जाएगी। इन्हें बीट यानी हल्का प्रभारी बनाया जाएगा। ये फील्ड में जाकर अपराधियो की निगरानी करेंगी, धरपकड़ करेंगी, 107 व 116 तथा 151 की कार्यवाही करेंगी। साथ ही पासपोर्ट व चरित्र प्रमाण पत्र के लिए बेरीफिकेशन भी करेंगी। फिलहाल अधिकतम 20 प्रतिशत व न्यूनतम 10 प्रतिशत सिपाहियो को थानेवार बीट प्रभार दिया जाएगा। देहात में 10 तो शहर के थानों में 20 प्रतिशत तैनाती मिलेगी। गोराखपुर शहर के कैन्ट में करीब 500 बीट है। इस सम्बंध में आईजी जे रविन्द्र गौड़ ने बताया कि महिला सिपाहियो को भी अब बीट का प्रभार दिया जाएगा। ताकि वे मुख्य पुलिसिंग में आ सकें।

इस जिले में इतनी महिला सिपाही
आपको बता दे कि वर्तमान में गोरखपुर जिले में 602, कुशीनगर जिले में 317, देवरिया में 396 व महराजगंज में 246 महिला सिपाही है।