Sultanpur

नोडल अधिकारी ने किया गेहूं क्रय केंद्र का निरीक्षण

 

सुलतानपुर। कोविड-19 शासन से नियुक्त नोडल अधिकारी कोविड-19/विशेष सचिव, बाल विकास एंव पुष्टाहार विभाग अशोक चन्द्रा के द्वारा आज जनपद में संचालित गेहूँ क्रय केन्द्र दूबेपुर (हाटशाखा) का निरीक्षण किया गया, जिस पर क्रय केन्द्र प्रभारी प्रवीण कुमार सिंह क्षेत्रीय विपणन अधिकारी मौके पर उपस्थित मिले। नोडल अधिकारी द्वारा केन्द्र पर उपलब्ध अभिलेखो का अवलोकन किया गया, जिसके अनुसार 11 जून, 2020 तक कुल 6953.00 कुंतल गेंहूँ की खरीद 117 किसानों से की गई थी, जिसमें से 100 किसानो का भुगतान हो गया है, शेष भुगतान प्रकिया मे है। कुल क्रीत गेहूँ के सापेक्ष 6477.00 कु0 भारतीय खाद्य निगम में सम्प्रदान किया जा चुका है एवं केन्द्र पर लगभग 475.50 कु0 गेंहूँ अवशेष है। क्रय केन्द्र पर साफ-सफाई एंव सोशल डिस्टेन्सिग का पालन किया जा रहा है।
निरीक्षण के समय मौके पर उपस्थित किसान रामदुलार पुत्र दत्तू ग्राम-कानूपुर की तौल चल रही थी। नोडल अधिकारी द्वारा किसान से पूछा गया कि इस इलाके में कय केन्द्रो पर किसान कम क्यों आ रहे है तो उनके द्वारा बताया गया कि इस इलाके में ओलावृष्टि के कारण गेहूँ की उत्पादकता कम हुयी है उनके द्वारा ही विगत वर्ष में 100 कु0 बेचा गया था और इस वर्ष 25 कु0 बेचा जा रहा है। उन्होंने ब्लाक गोदाम दूबेपुर का भी निरीक्षण किया। निरीक्षण के समय केन्द्र प्रभारी प्रवीण कुमार उपस्थित रहें। गोदाम पर खाद्यान्न की निकासी का कार्य चल रहा था निकासी के समय इकबाल अहमद, उचितदर विकेता ग्राम गभडिया की केन्द्र पर उपलब्ध 05 मी०टन के कांटे से निकासी दी जा रही थी। ब्लाक गोदाम दूबेपुर से कुल सम्बद्ध 141 के सापेक्ष 75 उचितदर विक्रेताओं के द्वारा खाद्यान्न की निकासी ली जा चुकी है। उन्होंने गोदाम पर उपलब्ध गेहूँ, चावल व चने की क्वालिटी भी परखी जिसकी गुणवत्ता ठीक पायी गयी। गेहूँ की एक बोरी नीचे फटी हुई पायी गयी, जिसे नोडल अधिकारी द्वारा कहा गया कि सही बोरी में साफ कराकर भरा दें। उन्होंने जनपद में संचालित गोदामों में 05 मी०टन के कांटे की उपलब्धता व उपयोग के बारे में जिला खाद्य विपणन अधिकारी से पूछताछ की, जिस पर जिला खाद्य विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में संचालित 12 ब्लाक गोदामों में से 07 गोदामो पर कांटे उपलब्ध एंव संचालित है। ब्लाक गोदाम कूरेभार के खराब कांटे की मरम्मत के लिये सम्बन्धित फर्म का मैकेनिक केन्द्र पर आया है और आज कूरेभार का 05 मी०टन का कांटा ठीक होकर संचालित हो जायेगा।
नोडल अधिकारी/विशेष सचिव ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी विनीता मिश्रा को निर्देशित किया कि जनपद में गेहूँ क्रय हेतु किसी भी क्रय केन्द्र पर किसानों को असुविधा न हो और नियमानुसार गेहूँ क्रय किया जाय।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button