HardoiUttar Pradesh

बिलग्राम में गंगा के तटवर्ती गांवों को बाढ़ के कटान से बचाने का करें पुख्ता इंतजाम

>> बिलग्राम के कटरी विछोईया में गंगा कटान का डीएम ने किया निरीक्षण, दिए निर्देश
हरदोई ( अनुराग गुप्ता ) । जिलाधिकारी पुलकित खरे ने पुलिस अधीक्षक अमित कुमार के साथ तहसील बिलग्राम के ग्राम कटरी बिछोईया में गंगा कटान का निरीक्षण किया तथा अधिशासी अभियंता शारदा नहर अखिलेश कुमार गौतम से कटान रोकने के सम्बन्ध में की जा रही व्यवस्था की बरीकी से जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि गांव की तरफ बढ़ने वाली गंगा के कटान रोकने के लिए बड़ी-बड़ी ठोकरों का निर्माण एवं अन्य सभी व्यवस्थायें समय पूर्ण करा लें ताकि गांव कटान से बचा रहे।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी बिलग्राम कपिल कुमार यादव से कहा कि क्षेत्र की सभी बाढ़ चैकियों का निरीक्षण कर लें और वहां पर मिट्टी तेल, राशन, जानवरों के लिए चारा आदि की व्यवस्था पहले से करा लेें और बाढ़ को ध्यान में रखते हुए चिहिंत नाविक, गोताखोर की सूची नाम एवं मोबाइल नम्बर सहित बना लें ताकि किसी भी आपदा के समय उन्हें तत्काल बुलाया जा सके। उन्होने एसडीएम को निर्देश दिये कि बाढ़ से प्रभावित लोगों को सुरक्षित स्थानों में रखने के लिए विद्यालयों आदि को चिहिंत कर वहां गद्दे, पेयजल आदि की व्यवस्था समय पर कराना सुनिश्चित करें। गंगा कटान से अलग हुए चिरजीपुरवा के बाढ़ से प्रभावित होने की जानकारी पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं ग्राम प्रधान से कहा कि उक्त गांव के लोगों को अस्थाई रूप से रहने के लिए ग्राम कटरी परसोला में भूमि उपलब्ध करायें।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी से कहा कि वर्तमान में संचारी रोग की गंभीरता को देखते हुए एमओआईसी के माध्यम से शिविर लगवाकर गांव के सभी लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण कराये तथा कानूनगों एवं लेखपाल को निर्देश दिये कि गांवों में किसी प्रकार दैवी आपदा की सूचना मिलने पर तत्काल घटना का निरीक्षण करें और हुई क्षति का आंकलन करते हुए पीड़ित परिवार को मुआवजा दिलायें, इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न करें। निरीक्षण के दौरान ग्राम प्रधान कटरी बिछोइया, चिरंजीपुर, सीओ बिलग्राम, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, नमामि गंगे के अशोक कुमार सिंह एवं ग्रामवासी आदि मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button