Uncategorised

मुंबई : विश्वविद्यालय में कबीर जयंती पर ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन

मुंबई (एसपी पांडेय) । बाबासाहेब आंबेडकर सामाजिक न्याय अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र, मुंबई विश्वविद्यालय के तत्वावधान में, 5 जून को कबीर जयंती के अवसर पर एक राष्ट्रीय ऑनलाइन संगोष्ठी का आयोजन किया गया। कला संकाय के अधिष्ठाता डॉ. राजेश खरात के समर्थ नेतृत्व एवं डॉ. मृदुल निळे के कुशल संयोजन में डॉ.बाबासाहेब आंबेडकर एवं संत कबीर के सामाजिक न्याय संबंधी विचारों की रोशनी में जम्मू-कश्मीर से डॉ.दिव्या ज्योति जी, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से डॉ.राजेश पासवान तथा रामनिरंजन झुनझुनवाला महाविद्यालय, मुंबई से डॉ. अमिता वाल्मिकी ने विभिन्न आयामों में निर्धारित विषय पर अपने शोधपूर्ण एवं सुचिंतित विचारों से अवगत कराया।
आयोजन का शुभारंभ श्री अनिरुद्ध वनकर जी द्वारा कबीर के दोहों की सांगीतिक प्रस्तुति से हुआ। अधिष्ठाता डॉ राजेश खरात ने विषय की पूर्वपीठिका स्पष्ट की तथा डॉ हूबनाथ पांडेय ने संगोष्ठी की अध्यक्षता की।
इस संगोष्ठी में निष्कर्ष यह निकला कि आज भी संत कबीर के विचार प्रासंगिक हैं और वर्तमान समय में सामाजिक न्याय की प्रतिष्ठा के लिए डॉ बाबासाहेब आंबेडकर तथा संत कबीर के अनमोल विचारों के मार्गदर्शन में अनवरत सक्रिय प्रयास करने की तथा इनके विचारों को जनमानस तक पहुंचाने की नितांत आवश्यकता है।कीर्ति महाविद्यालय, मुंबई के सहायक प्राध्यापक डॉ हर्षद भोसले ने आयोजकों एवं प्रतिभागियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button