Hardoi

सुरक्षित रहने के लिए सर्तकता, जागरूकता एवं बचाव अति आवश्यक – जिलाधिकारी

 

हरदोई ( अनुराग गुप्ता ) । खण्ड विकास अधिकारी शाहाबाद के सभागार में आयोजित नगर पालिका परिषद कोरोना निगरानी समिति प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी पुलकित खरे ने उपस्थित आंगनबाडी कार्यकर्तियों एवं सभासदों से कहा कि अपने वार्ड के मोहल्लों में चोरी-छिपे आने वाले प्रवासी श्रमिकों पर कड़ी निगरानी रखें और जिस प्रवासी की चोरी-छिपे आने की सूचना प्राप्त हो तत्काल अधिशासी अधिकारी एवं उप जिलाधिकारी को सूचित करें।

उन्होने कहा कि आंगनबाड़ी ऐसे लोगों के घरों पर तुरन्त जाकर उक्त प्रवासी के बारे में जानकारी हासिल करें और अगर वह अपनी जांच कराकर आया है तो उसे 21 दिन के लिए होम क्वाइंटाइन करें और उसके घर के बाहर निर्धारित पोस्टर लगाये और उक्त प्रवासी का नाम, कहां से आया, क्या करता था, आधार एवं खाता संख्या आदि दर्ज करें और हर दूसरे दिन उस व्यक्ति के घर जाकर बाहर से ही उसके व उसके परिवार के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी प्राप्त करें तथा 21 दिन पूर्ण होने पर उक्त व्यक्ति के नाम के सामने क्रास लगा दें तथा आंगनबाड़ी, आशा एवं सभासद आपस में तालमेल मिलाकर कोरोना निगरानी समिति को सक्रिय बनायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि आंगनबाड़ी एवं सभासद वार्ड के भ्रमण के दौरान लोगों को जागरूक करें कि घर से बाहर निकलने पर मास्क अवश्य लगाये तथा बाजार एवं सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेसिंग का पालन करें और अगर उनके घर के आस-पास कोई प्रवासी श्रमिक बिना जानकारी दिये आया है तो उसकी सूचना तत्काल उपलब्ध करायें ताकि उक्त व्यक्ति की शीघ्र जांच कराई जा सके और उसे 21 दिन के लिए होम क्वाइंटाइन किया जाये ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होने कहा कि जो गम्भीर रूप से बीमार बुजुर्ग, 60 साल से ऊपर के वृद्व, गर्भवती महिला एवं 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को घर से बाहर निकलने न दें तथा लोगों को जागरूकता रैली आदि के माध्यम से जागरूक करें।
प्रशिक्षण में जिलाधिकारी ने आंगनबाड़ी एवं सभासदों से कहा कि कोरोना का कोई ईलाज नही है तथा इससे सुरक्षित रहने के लिए सर्तकता, जागरूकता एवं बचाव अति आवश्यक है, इसलिए अपने को सुरक्षित रखते हुए प्रत्येक दिन प्रयोग किये मास्क एवं कपड़ों को गरम पानी से धोये और दूसरे दिन डियुटी पर आने पर धुला मास्क एवं कपड़े पहन कर निकलें तथा समय-समय पर साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक हाथ अवश्य धोते रहे। जिलाधिकारी के प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान उप जिलाधिकारी शाहाबाद, अपर जिला सूचना अधिकारी दिव्या निगम, खण्ड विकास अधिकारी, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद एवं समस्त सभासद एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ती उपस्थित रहीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button